class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अफ-पाक नीति पर मनमोहन-ओबामा में वार्ता

अफ-पाक नीति पर मनमोहन-ओबामा में वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से बातचीत कर अफनिगास्तान की स्थिति पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता लाने के लिए जरूरी कदम पर भी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि मनमोहन और ओबामा के बीच हुई इस संक्षिप्त बातचीत में दोनों नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन पर कोपेनहेगेन में होने वाले सम्मेलन के बारे में भी चर्चा हुई।

सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि भारत बातचीत में एक सकारात्मक भूमिका निभाएगा और कोपेनहेगेन सम्मेलन के सफल परिणाम की प्रतीक्षा में हैं।

उधर, व्हाइट हाऊस प्रवक्ता ने बताया कि ओबामा अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, पोलैन्ड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क तथा चीनी राष्ट्रपति हू जिनताओ भी उन नेताओं में हैं जिनसे ओबामा बात करेंगे।

ओबामा ने सोमवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी तथा डेनमार्क के प्रधानमंत्री एएफ रासमसेन से भी बात की थी। उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस में ओबामा और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बातचीत में अफगानिस्तान तथा नई अफ-पाक नीति पर खासी चर्चा हुई।

रक्षा मंत्री रॉबर्ट गिब्स ने भी अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए अमेरिकी नीति से भारत को अवगत कराते हुए अफगानिस्तान में नई दिल्ली की रचनात्मक भूमिका की सराहना की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अफ-पाक नीति पर मनमोहन-ओबामा में वार्ता