फोटो गैलरी

Hindi Newsजरदारी नहीं, मैं चला रहा हूं सरकार: गिलानी

जरदारी नहीं, मैं चला रहा हूं सरकार: गिलानी

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने सोमवार को कहा है कि देश को राष्ट्रपति जरदारी नहीं, बल्कि वह (गिलानी) चला रहे हैं। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार जरदारी पर उन अधिकारों को छोड़ने का भारी दबाव...

जरदारी नहीं, मैं चला रहा हूं सरकार: गिलानी
एजेंसीTue, 01 Dec 2009 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने सोमवार को कहा है कि देश को राष्ट्रपति जरदारी नहीं, बल्कि वह (गिलानी) चला रहे हैं। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार जरदारी पर उन अधिकारों को छोड़ने का भारी दबाव है, जो अधिकार देश के मूल संविधान के अनुसार प्रधानमंत्री के नाम दर्ज हैं।

गिलानी ने डीपीए के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मैं आपको बता दूं कि मुख्य कार्यकारी मैं हूं और मुख्य कार्यकारी ही सरकार का प्रमुख होता है। गिलानी ने कहा कि जरदारी राष्ट्र के प्रमुख हैं और मैं सरकार का प्रमुख हूं। यह अपने आप में एक बचकाना सवाल है कि सरकार कौन चला रहा है।

देश का मूल संविधान एक ऐसी संसदीय व्यवस्था को मंजूरी देता है, जिसमें एक निर्वाचित प्रधानमंत्री मुख्य कार्यकारी है और राष्ट्रपति राज्य का एक औपचारिक प्रमुख होता है।

लेकिन पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने अपने नौ साल के शासनकाल के दौरान प्रधानमंत्री के कई सारे मूल अधिकारों को विभिन्न संविधान संशोधनों के जरिए अपने हाथ में ले लिया था।  

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें