DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोल्फ के जरिए हेडली ने संपर्क बनाए

गोल्फ के जरिए हेडली ने संपर्क बनाए

भारत में आतंकी हमले की कथित साजिश रचने के आरोप में एफबीआई द्वारा गिरफ्तार संदिग्ध अमेरिकी आतंकी यहां के गोल्फ कोर्स जाया करता था, जहां पश्चिमी राजनयिक और व्यवसायी अक्सर आते थे। माना जाता है कि हेडली ने ऐसे लोगों के साथ मधुर संबंध बनाए।

मुंबई में जांचकर्ताओं के नजदीकी सूत्रों ने बताया कि शिकागो हवाई अड्डे से गिरफ्तार और फिलहाल एफबीआई की हिरासत में चल रहा 48 वर्षीय अमेरिकी नागरिक हेडली यहां गोल्फ कोर्स में अपने नए मित्रों के साथ घंटों बिताया करता था।

हेडली और उसके सहयोगी तहव्वुर राणा के भारत में रूकने के बारे में जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी के समक्ष बयान दर्ज करा चुके गवाहों में से कुछ ने जांचकर्ताओं को बताया कि अमेरिकी नागरिक की क्लब में विदेशी राजनयिकों के साथ लंबी बातचीत हुआ करती थी। हेडली ने गोल्फ की बुनियादी बातें भी सीखने का प्रयास किया था।

सूत्रों के अनुसार हेडली ने इस सभ्रांत खेल को सीखने के लिए गोल्फ सेट भी खरीदा था लेकिन अधिकारियों का अब मानना है कि यह दिखावा हो सकता है। उसने यह काम राजनयिकों और व्यावसायिक हस्तियों से जान पहचान बढ़ाने के प्रयास के तहत किया जो अक्सर क्लब में आते थे।

हेडली का पूर्व नाम दाऊद गिलानी था लेकिन उसने किसी भी संदेह को दूर करने के लिए 2006 में अपना नाम बदल लिया था। सूत्रों के अनुसार वह कुछ राजनयिकों के साथ दोस्ताना संबंध बनाने में कामयाब भी रहा। सूत्रों ने कहा कि कुछ राजनयिकों के साथ तस्वीरें भी ली गई थी। इनमें से एक की प्रति जांचकर्ताओं ने आगे की जांच के पास अपने कब्जे में ली है।

कुछ पश्चिमी देशों को अब यह आशंका है कि उनके राजनयिकों ने हो सकता है कि हेडली के साथ राजनयिकों ने संभवत: अनजाने में सुरक्षा मुद्दों पर कुछ सहयोग किया हो। एफबीआई ने हेडली का संबंध पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्करे तैयबा से अभी तक नहीं जोड़ा है।

सूत्रों ने कहा कि क्लब में स्थापित हुए कुछ व्यावसायिक संपर्को के कारण हेडली को देश की आर्थिक राजधानी में पिछले साल के आतंकी हमलों से पहले मुंबई के कुछ ठिकानों की टोह लेने में मदद मिली। सूत्रों ने बताया कि व्यवसायी को पूछताछ के लिए बुलाया गया था और उसके बयान दर्ज किए गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गोल्फ के जरिए हेडली ने संपर्क बनाए