एनएसजी कमांडो को अगले साल तक स्थायी मकान - एनएसजी कमांडो को अगले साल तक स्थायी मकान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनएसजी कमांडो को अगले साल तक स्थायी मकान

एनएसजी कमांडो को अगले साल तक स्थायी मकान

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के चार शहरों में बने हब में तैनात और इस समय अस्थायी मकानों में रह रहे इस बल के जवानों को उनके तैनाती स्थल पर अगले साल तक स्थायी मकान मुहैया करा दिए जाएंगे।

एनएसजी के महानिदेशक एनपी एस औलख ने कहा कि बल के जवानों की मौजूदा रिहाइशी की जगह पर अगले साल तक बहुमंजिला इमारतें बना दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्थायी आवासों का निर्माण होने तक एनएसजी के कमांडो को पहले से तैयार भवनों में ठहराया जाएगा।

औलख ने कहा राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) ने पहले से तैयार भवनों का निर्माण तथा सड़क बनाने का काम पूरा करने के लिए हमें 30 नवंबर तक का समय दिया था। हम दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सभी चार हबों में यह काम पूरा कर लेंगे।

मुंबई में बने एनएसजी के हब ने गत 30 जून को काम शुरू कर दिया था, जबकि चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में बनाए गए हब का केन्द्रीय गहमंत्री पी चिदंबरम ने पिछली एक जुलाई को उद्घाटन किया था।

एनएसजी कमांडो के प्रशिक्षण के बारे में महानिदेशक ने कहा कि यह ट्रेनिंग मानेसर स्थित केन्द्र में ही दी जाएगी। उन्होंने कहा प्रशिक्षण का उच्च स्तर और उसमें एकरूपता बरकरार रखने के लिए हमने जवानों को सिर्फ मानेसर में ही प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

औलख ने कहा कि बल के नए हब या क्षेत्रीय केन्द्रों में प्रशिक्षण दिलाने से इसकी गुणवत्ता पर फर्क पड़ सकता है। वैसे, हब में जवानों को सामान्य प्रशिक्षण दिया जाएगा। हब अपने आसपास के क्षेत्रों में तैनात पुलिसकर्मियों को भी प्रशिक्षण की सुविधा देंगे।

उन्होंने कहा कि पिछले साल 26 नवंबर को मुंबई में हुए हमलों के बाद अनेक राज्यों के पुलिस बलों ने एनएसजी से अपने जवानों को प्रशिक्षण देने की गुजारिश की थी। औलख ने कहा कि एनएसजी के कोलकाता और हैदराबाद स्थित क्षेत्रीय केन्द्रों की स्थापना के लिए जमीन चिहिनत कर ली गई है, जबकि आंध्रप्रदेश सरकार इसके लिए जमीन के अधिग्रहण में जुटी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनएसजी कमांडो को अगले साल तक स्थायी मकान