DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तराखंड में गन्ना मूल्य 190 रुपये !

उत्तराखंड में गन्ने का भाव 180 से 190 रुपये कुंतल के बीच होगा। लेकिन, इस बारे में अंतिम फैसले से पहले सरकार यूपी के गन्ना मूल्य का इंतजार करेगी। पिछले साल की तुलना में कम से कम तीस प्रतिशत की बढ़ोत्तरी तय है। गन्ना मूल्य के लिए प्रदेश में गठित कमेटी की संस्तुतियों से मंत्री को अवगत करा दिया गया है।
गन्ना मूल्य पर दिल्ली में मची रार का असर उत्तराखंड पर भी पड़ रहा था।

केंद्र द्वारा गन्ना मूल्य पर फैसला बदले जाने से पहले तक उत्तराखंड में निजी मिलों के मालिकों और किसानों के बीच कीमत पर फैसला कराने की तैयारी हो रही थी लेकिन अब सरकार की दुविधा खत्म हो गई है। अब, सरकार के सिर से बोनस का झंझट भी खत्म हो गया है। क्योंकि किसानों-मिलों के बीच समझौते की स्थिति में सरकार को 15-20 रुपये प्रति कुंतल के बोनस का बोझ उठाना पड़ता।

शनिवार को एक्सपर्ट समिति की संस्तुतियों से भी मंत्री को अवगत करा दिया है। हालांकि, अभी समिति की आधिकारिक रिपोर्ट मिलना शेष है। सूत्रों के अनुसार, प्रदेश में गन्ने की विभिन्न प्रजातियों का भाव 180 से 190 रुपये प्रति कुंतल के बीच होगा। बीते साल की तुलना में गन्ना मूल्य में करीब 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।

यूं तो सरकार इसे सोमवार को घोषित करने की स्थिति में हैं। लेकिन यूपी के इंतजार में इसमें एक सप्ताह लग सकता है। उपयरुक्त प्रस्तावित दरों में सरकार बदलाव कर सकती है क्योंकि यूपी से अधिक दरों की घोषणा इस सीजन में भी कई बार हो चुकी है। यूपी में गन्ना मूल्य के मामले में कोई हैरतजनक घोषणा (200 रुपये प्रति कुंतल या इससे अधिक) न हुई तो उत्तराखंड के किसानों को यूपी की तुलना में पांच रुपये तक अधिक मिल सकते हैं। गन्ना मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि सरकार यूपी के मुकाबले अधिक दाम देने की घोषणा पर टिकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तराखंड में गन्ना मूल्य 190 रुपये !