DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतरिक्ष केन्द्र में अंतरिक्षयात्री ने उगाया गेहूं

अंतरिक्ष केन्द्र में अंतरिक्षयात्री ने उगाया गेहूं

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र में मौजूद इंजीनियर अंतरिक्षयात्री मैक्सिम सुरायेव इन दिनों अपने बाग में गेहूं उगाने में व्यस्त हैं। मास्को स्थित मिशन नियंत्रण केन्द्र के एक सूत्र ने कहा कि सुरायेव जहां वैज्ञानिक कार्यों में व्यस्त हैं वहीं उनके सहयोगी रोमन रोमनेंको एक दिसंबर को पृथ्वी पर लौटने के लिए पहने जाने वाले सोकोल सूट को तैयार करने में लगे हैं।

सुरायेव को पृथ्वी पर लौटने में अभी काफी समय है और वह उत्साह के साथ अंतरिक्ष के घर में बने अपने बाग में प्रयोगों में लगे रहते हैं। उन्होंने हाल में अपनी अंतरिक्षीय डायरी में दर्ज किया कि उन्होंने लाडा ग्रीनहाउस में तस्करी कर गेहूं के बीजों को उगाया जहां जापानी मिजुना की सलाद गोभी उगी हुई है।

उन्होंने पाया कि पिछले अभियान दल के सदस्य एक पैकेट में कुछ बीज भूल कर चले गए। हालांकि अंतरिक्ष केन्द्र में सभी काम निर्देशों के अनुसार होने चाहिए सुरायेव की इस पहल को वैज्ञानिकों ने स्वीकार कर लिया। अब प्रयोगों की दिशा बदल गई है। मिजुना (बाग में उगाई गई गोभी को 30 दिनों में काट लिया जाता है) की दो पीढ़ियों के बजाय एक पीढ़ी को रहने दिया जाएगा और इसके बजाय गेहूं के बीजों को 90 दिनों के लिए उगाया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अंतरिक्ष केन्द्र में अंतरिक्षयात्री ने उगाया गेहूं