DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत में सीआईए प्रमुख, नारायणन से मुलाकात

भारत में सीआईए प्रमुख, नारायणन से मुलाकात

सीआईए के प्रमुख लियोन ई पैनेटा ने शनिवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एमके नारायणन से मुलाकात की और पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में आतंकवादी समूहों की मौजूदगी और भारत पर उनके प्रभाव से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

पाकिस्तान की यात्रा के बाद शुक्रवार रात पहुंचे पैनेटा ने नारायणन के साथ करीब आधे घंटे तक बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आतंकवादी समूहों की उपस्थिति तथा समय पर भारत और अमेरिका के बीच खुफिया सूचनाओं की साझेदारी के संबंध में सहयोग पर विचार-विमर्श किया। विचार-विमर्श में परस्पर हितों के मुद्दों को भी शामिल किया गया।

पैनेटा अपने भारतीय समकक्ष और रॉ के निदेशक केसी वर्मा तथा गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के प्रमुख राजीव माथुर से भी मुलाकात करेंगे। पैनेटा भारत में तीन दिनों तक रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि वह केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम और गृह सचिव जीके पिल्लै से भी मुलाकात कर सकते हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका में सीआईए की सहयोगी संस्था एफबीआई अमेरिकी नागरिक डेविड हेडली और पाकिस्तान में जन्मे कनाडाई नागरिक तहव्वुर हुसैन राणा की भूमिका की जांच कर रही है। अमेरिकी और भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश रचने के आरोप में दोनों को गिरफ्तार किया गया था।


गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि पनेटा गृह मंत्री पी चिदंबरम और अन्य खुफिया अधिकारियों से भी मिलेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों संबंधों के नए ढांचे में आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग को विशेष अहमियत दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत में सीआईए प्रमुख, नारायणन से मुलाकात