DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया में भारत व चीन की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका: अमेरिका

दुनिया में भारत व चीन की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका: अमेरिका

भारत और चीन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए ओबामा प्रशासन ने कहा कि वह इन दोनों देशों के साथ गहन संवाद कर रहा है। अमेरिका ने यह बात ऐसे समय में कही है जब चीन-अमेरिका संयुक्त बयान में भारत-पाक संबंधों के जिक्र से भारत नाखुश है।

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता रॉबर्ट वुड ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, भारत और चीन दो उभरती शक्तियां हैं। दुनिया में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

वुड ने कहा कि आने वाले वर्षों में भारत और चीन के साथ अमेरिका करीबी सहयोग करेगा। उन्होंने कहा, ये देश महत्वपूर्ण हैं और दोनों के साथ हमारे संबंध बढ़ रहे हैं।

वुड के इस बयान से ठीक दो दिन पहले भारत ने चीन-अमेरिका संयुक्त बयान में भारत-पाक संबंधों के जिक्र पर कड़ी आपत्ति जताई थी जो राष्ट्रपति ओबामा की चीन यात्रा के दौरान जारी किया गया था। भारत ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया कि द्विपक्षीय मामलों में किसी तीसरे पक्ष की भूमिका उसे मंजूर नहीं है।

संयुक्त बयान पर अपनी टिप्पणी में भारत के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि किसी तीसरे देश की भूमिका की कल्पना भी नहीं की जा सकती और इसकी जरूरत भी नहीं है।

उल्लेखनीय है कि ओबामा और उनके चीनी समकक्ष हू जिन्ताओ ने भारत-पाक संबंधों में सुधार और क्षेत्र में शांति एवं स्थायित्व के लिए मदद देने के लिए स्वर में स्वर मिलाया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुनिया में भारत व चीन की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका: अमेरिका