DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मथुरा के मोहल्लों में भिखमंगों का हल्ला

दिल्ली की किसी लालबत्ती पर आपकी कार रुकते ही, शीशा खटखटाते हुए जब कोई आदमी ‘बाऊजी-बहनजी’ करता है, तो आपको खिसियाहट होती है। क्योंकि पिछली लालबत्ती पर भी ऐसा ही हुआ था और संभवत: अगली पर भी ऐसा ही होगा। अब वहां रहने वालों की खीज का अंदाजा लगाइए, जहां दिल्ली से लखेदे गए सैकड़ों भिखारियों ने डेरा जमा लिया है।

राष्ट्रमंडल खेल 2010 के लिए देश की राजधानी को सजाया जा रहा है, लेकिन इस सजावट ने ब्रज मंडल विशेषकर मथुरा-वृंदावन की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। नई दिल्ली से आई सैकड़ों भिखारियों की खेप ने इलाके में डेरा जमा लिया है। स्थानीय पुलिस और एलआईयू भी चिंतित हैं, क्योंकि उन्हें अंदेशा है कि इसकी आड़ में कहीं अपराधी तत्व इलाके में सक्रिय न हो जाएं।

सूत्रों के मुताबिक, मथुरा शहर के मुख्य मंदिर जन्मभूमि, द्वारकाधीश, रंगेश्वर, भूतेश्वर और शाही मस्जिद के आसपास यकायक भीख मांगने वालों की संख्या में इजाफा हो गया है। वृंदावन के रंगजी, बांकेविहारी समेत अनेक मंदिरों के आसपास कई प्रांतों के लोग देखे जा रहे हैं, जो कि यहां पर भीख मांगकर अपनी आजीविका चला रहे हैं।

इसी तरह से गोवर्धन के मुखार बिन्द, दानघाटी, दसविसा, मानसी गंगा, हरदेवजी, राधा-श्याम कुण्ड के सामने हजारों की संख्या में लोग भीख मांगने में लगे हुए हैं। अब भिखारियों की लम्बी-लम्बी लाइने लगने लगी हैं। इससे पुराने और नए भिखारियों में लड़ाई भी होने लग गई हैं। अब तक लगभग पांच सौ नए भिखारी आ चुके हैं। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ सकती है।

सिविल मिलिट्री विजिलेंस, एलआईयू के अधिकारियों का कहना है कि यहां पर टोलियों में बाहरी प्रांतों से लोग आ रहे हैं, जो यहां भीख मांगने का पेशा अपनाकर जगह बनाने में लगे हुए हैं। दिन में भीख मांगने के साथ ही रात में बड़ी-बड़ी वारदातों को अंजाम देने से भी नहीं चूकते।

इधर दिल्ली के एक प्रशासनिक अधिकारी का कहना है कि अभी दिल्ली से किसी भी भिखारी को बाहर नहीं निकाला गया है। हांलाकि ऐसा आदेश हुआ है, जिसमें राष्ट्रमंडल खेलों को देखते हुए भिखारियों को बाहर निकालने की आवश्यकता है। ऐसा कदम खेल आरम्भ होने से एकाध माह पहले ही उठाने की योजना है। उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया कि बढ़ते दबाव के चलते कई भिखारी दिल्ली से कूच कर गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मथुरा के मोहल्लों में भिखमंगों का हल्ला