DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सजा से ऐसे बचें

यह शिकायत तो खैर, सभी को रहती है कि भ्रष्टाचार वगैरह में फंसे किसी नेता को कभी सजा नहीं होती। क्यों नहीं होती, यह कोई नहीं जानता। इधर मधु कोड़ाजी एक-एककर उन तमाम हथकंडों का डेमो दे रहे हैं कि जिनसे फंसे हुए नेता बचकर निकल सकते हैं। तो सबसे पहले तो सीने में दर्द उठा और बेचैनी महसूस हुयी। भ्रष्टाचार या दूसरे किसी पंगे में फंसता है तो सबसे पहले सीने में ही दर्द उठता है। सीने का दर्द ऐसा नुस्खा है जनाब कि अब तो पुलिस के जाल में फंसते ही माफिया लोगों को भी सीने में दर्द उठने लगता है। आनेवाले दिनों में उन हत्यारों को भी, हत्या के फौरन बाद अगर सीने में दर्द उठ जाए तो आप हैरान मत होना, जिनके सीने में दिल ही नहीं होता।

नेता जब वोट मांगने जनता के बीच जाता है तो वह यह डेमो देता है कि उसके सीने में जनता के लिए बहुत दर्द है। उसे नेतागिरी से कुछ नहीं लेना, उसे सत्ता से कुछ नहीं लेना, यह तो उसके सीने में उनका दर्द ही है जिसके चलते वह नेता बन रहा है।

अस्पताल से छुट्टी मिलते ही कोड़ाजी ने दूसरे हथकंडे का डेमो दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें इसलिए फंसाया जा रहा है, क्योंकि वे गरीब आदिवासी हैं। अब बेचारे गरीब आदिवासियों को जंगल से लकड़ी चुराने के लिए जुर्म में तो बेशक फंसाया जा सकता है, फंसाते भी हैं, पर सोने की, कोयले की, लोहे की खदानें रखने के लिए कोई नहीं फंसाता। उन्हें होटल खरीदने के लिए कोई नहीं फंसाता है। हलुए का तो उन्हें बेशक पता हो, पर हवाला क्या है, यह उन्हें नहीं पता, न कोई उन्हें हवाला में फंसाता है। उन्हें 50 कंपनियां खोलने के लिए कोई नहीं फंसाता। उनके पास काला तो क्या सफेद धन भी नहीं होता। पर एक हथकंडा यह भी है कि अगर फंस जाओ तो बेचारे गरीब आदिवासी बन जाओ, बेचारे दलित बन जाओ, बेचारे गरीब पिछड़े बन जाओ। एकदम आजमाया हुआ तरीका।

अब उन्होंने एक तीसरे हथकंडे का डेमो दिया है। वे कह रहे हैं कि एक सांसद के रूप में उनके कुछ विशेषाधिकार हैं और पुलिस उन्हें परेशान कर रही है और उनके विशेषाधिकारों का हनन कर रही है। मतलब वे एक साथ गरीब आदिवासी भी हैं और विशेषाधिकार संपन्न सांसद भी। यानी फंस जाने पर अपने विशेषाधिकारों की दुहाई भी दी जा सकती है। नेताओं को उनके एक-एक डेमो को ध्यान से फोलो करना चाहिए। काम आएंगे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सजा से ऐसे बचें