DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में बन रहा देश का सबसे उच्च क्षमता का ग्रिड

प्रदेश के जगमगाने का सपना जल्द पूरा होने वाला है। इसके लिए तीन नए जनरेशन यूनिट, दो यूनिट का एक्सटेंशन और इनसे होने वाले उत्पादन को पूरे प्रदेश में पहुंचाने के लिए उच्चक्षमता का ग्रिड तैयार किया जा रहा है। देश के इस पहले ग्रिड के निर्माण में इक्कीस हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस बात की पुष्टि करते हुए अशोक कुमार एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (यूपीपीसीएल) ने कहा कि इससे बनने से प्रदेश में बिजली संकट खत्म हो जाएगा।

उत्पादन में कमी और दूसरे प्रदेशों से ली जाने वाली बिजली का हिस्सा लाइनलॉस की भेट चढ़ने की वजह से उत्तर प्रदेश बिजली के लिए तरसता रहता है। राजस्व देने की लिस्ट में सबसे ऊपर आने वाले नोएडा और गाजियाबाद ही नहीं राजधानी लखनऊ में भी कटौती होती है। इस समस्या को दूर  करने के लिए जनरेशन यूनिट के साथ चार सौ केवीए की जगह 765 केवी के ग्रिड पर बिजली दौड़ेगी।

उच्चक्षमता पर बिजली के ट्रांसमिशन से लाइनलॉस में कमी आएगी। जिससे बढ़े उत्पादन का कम से कम हिस्सा हवा में गुम नहीं होगा। इस प्रोजेक्ट पर यूपीपीसीएल ने कार्य करना शुरू कर दिया है। जनरेशन यूनिट वर्ष 2011 से 2013 तक कार्य करना शुरू कर देंगे। वहीं उच्चक्षमता का ग्रिड अगले वर्ष के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बन रहा देश का सबसे उच्च क्षमता का ग्रिड