DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भोपाल में बनेगा संसदीय संग्रहालय

भोपाल में बनेगा संसदीय संग्रहालय

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी लोकसभा सचिवालय में निर्मित संसदीय संग्रहालय की तर्ज पर एक संसदीय संग्रहालय की स्थापना की जाएगी।

संसदीय और विधि तथा विधायी कार्य विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक में बताया गया है कि प्रस्तावित संग्रहालय की स्थापना के लिए स्थानीय पुराना विधानसभा भवन स्थित पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ को अन्यत्र स्थानांतरित किया जाएगा।

बैठक में संसदीय कार्य और विधि तथा विधायी कार्य मंत्री डा़ नरोत्तम मिश्र ने कहा कि इसके अलावा वर्तमान तेरहवीं विधानसभा के सभी विधायकों को लेपटॉप अथवा कंप्यूटर खरीदने पर पैंतीस हजार रुपए तक का अनुदान मिलेगा। राज्य शासन द्वारा सभी विधायकों को वाहन खरीदने के लिए दिए गए ऋण पर ब्याज अनुदान भी उपलब्ध कराया जाएगा।

डा़ मिश्र ने प्रस्तावित संसदीय संग्रहालय की स्थापना के लिए पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ को नए परिसर में स्थानांतरित करने और विधायकों को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के संबंध में त्वरित कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने विधि विभाग के अधिकारियों को मुरैना जिले के पोरसा में सिविल न्यायालय की स्थापना के संबंध में भी शासन स्तर पर आवश्यक कार्रवाई यथाशीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि तेरहवीं विधानसभा के सभी सदस्यों को राष्ट्रीयकत बैंकों से पांच लाख रुपए की सीमा तक वाहन ऋण देने की सुविधा कुछ शर्तों के अधीन दी जाएगी। प्रदेश में न्यायालयों की अधोसंरचना के विकास और विस्तार के तहत नवीन न्यायालय भवन, न्यायालय कक्षों एवं न्यायाधीशों के आवास गृहों का निर्माण एवं पुराने निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भोपाल में बनेगा संसदीय संग्रहालय