DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंभीर और तेंदुलकर के शतक से मैच ड्रॉ

गंभीर और तेंदुलकर के शतक से मैच ड्रॉ

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और रिकॉर्ड्स के बादशाह सचिन तेंदुलकर के शतकीय प्रहारों से भारत ने पहला टेस्ट मैच ड्रॉ करवाकर श्रीलंका की भारतीय सरजमीं पर पहली टेस्ट जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

श्रीलंका से पहली पारी में 334 रनों से पिछड़ने वाले भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती मैच बचाने की थी। गंभीर ने ऐसे में 112 रनों की जोरदार पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई, जिसे तेंदुलकर (नाबाद 100) ने 43वां टेस्ट शतक जमाकर आगे बढ़ाया और इस बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30,000 रन भी पूरे किए। वीवीएस लक्ष्मण 51 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे भारत चार विकेट पर 412 रन बनाकर मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा।

मैच के शुरुआती सत्र को छोड़कर बाकी सभी दिन मोटेरा की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल रही और यहां तक कि पांचवें दिन भी मुथैया मुरलीधरन और रंगना हेराथ जैसे स्पिनरों को भी विकेट से अपेक्षा के मुताबिक टर्न नहीं मिला। भारत ने पहली पारी में 426 रन बनाए थे जिसके जवाब में श्रीलंका ने सात विकेट पर 760 रन पर पारी समाप्ति की घोषणा कर दी थी।

भारत ने मैच के चौथे दिन ही दो विकेट पर 190 रन बनाकर मैच बचाने की तरफ मजबूती से कदम बढ़ाए थे। भारतीयों ने हालांकि पांचवें दिन काफी धीमी बल्लेबाजी की और अंतिम सत्र में तो सबकी दिलचस्पी केवल तेंदुलकर के शतक को लेकर बनी रही। उन्होंने चनाका वेलेगेदारा की गेंद पर एक रन लेकर सैकड़ा पूरा किया, जिसके तुरंत बाद दोनों कप्तान मैच ड्रॉ करवाने पर सहमत हो गए।
     
सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 24 नवंबर से कानपुर में खेला जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गंभीर और तेंदुलकर के शतक से मैच ड्रॉ