DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कनाडा से की निवेश की अपील

भारत ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कनाडा से की निवेश की अपील

भारत ने कनाडा को तेजी से उभरते अपने स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश करने का न्यौता दिया है। साथ ही भारत ने कनाडा के मरीजों को देश में विश्वस्तरीय उपचार उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी दिया है।

कनाडा में भारत की महावाणिज्यदूत प्रीति सरन ने कहा कि भारत के तेजी से उभरते स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश और तकनीक स्थानांतरण के बहुत से अवसर हैं। साथ ही भारत कम दामों में विश्वस्तरीय उपचार भी उपलब्ध करा सकता है।

प्रीति डवलपमेंट एंड सिनर्जी बिटवीन कनाडा एंड इंडिया इन द हेल्थ सेक्टर पर आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। सम्मेलन का आयोजन महावाणिज्य दूतावास ने सर्जिकल टूरिज्म कनाडा और इंडियन मेडिकल ट्रेवल एसोसिएशन के साथ संयुक्त रूप से किया है।

सम्मेलन में दोनों देशों के लगभग 100 शीर्षस्थ स्वास्थ्य विशेषज्ञ और शासकीय अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस बात पर जोर देते हुए कि भारत में प्रशिक्षित चिकित्सक और आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं हैं, उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच तालमेल को आपसी लाभ के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  
उन्होंने कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर की हाल की भारत यात्रा को बहुत सफल करार दिया। हार्पर के वक्तव्य का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भारत की उभरती हुई अर्थव्यवस्था और अपने निवेश क्षेत्र को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता निवेशकों को कई क्षेत्रों में अवसर प्रदान करती है, जिनमें इंफ्रास्ट्रक्चर, शिखा, जीवविज्ञान, विज्ञान और तकनीकी तथा प्राकृतिक संसाधन मुख्य हैं।

फोर्टिस अस्पताल के अध्यक्ष डॉ. नरोत्तम पुरी ने कहा कि भारत विदेशियों को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त सेवाएं उपलब्ध करा रहा है क्योंकि देश के पास प्रशिक्षित कर्मी और बेहतर सुविधाएं हैं। भारत मेक्सिको, क्यूबा, थाइलैंड और सिंगापुर जैसे 35 देशों से प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जो विदेशियों के बीच अपने चिकित्सा तंत्र का प्रचार कर रहे हैं।

सर्जिकल टूरिज्म कनाडा की अध्यक्ष यास्मीन सईद ने कहा कि वर्ष 2005 में उन्होंने कुछ क्लाइंटों के साथ व्यापार शुरू किया था, जो अब प्रति वर्ष 100 क्लाइंटों तक पहुंच गया है।
  
वैंकूवर, टोरंटो और सिएटल में अपने कार्यालयों के साथ कंपनी बड़े ऑपरेशनों के लिए प्रतिवर्ष 95 फीसदी लोगों को भारत भेजती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कनाडा से स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश चाहता है भारत