DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक में छिप रहे हैं तालिबान आतंकवादीः हिलेरी

पाक में छिप रहे हैं तालिबान आतंकवादीः हिलेरी

विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि पाकिस्तान में अफगानिस्तान से सीमा पार पाक में आतंकवादी जा रहे हैं। अगर ऐसा होता रहा तो अफगानिस्तान की समस्या खत्म नहीं होगी। उन्होंने साथ ही अमेरिका देश में उग्रवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाता रहेगा।

हिलेरी ने आजादी रेडियो को दिए गए एक साक्षात्कार में कहा कि हम जानते हैं कि सीमा पार आतंकवाद और उग्रवाद को निषेचित किया जा रहा है। अगर वे सुरक्षित ठिकाने के लिए पाकिस्तान चले जाते हैं तो अफगानिस्तान अपने भूभाग पर नियंत्रण नहीं कर सकता है और तालिबान को परास्त नहीं कर सकता है।

विदेश विभाग की ओर से जारी साक्षात्कार के ब्यौरे के अनुसार इसी तरह, पाकिस्तान उन लोगों को और उनकी सरकार को नहीं उखाड़ फेंक सकता है, जो उसके लिए खतरा हैं अगर वे अफगानिस्तान में जाकर शरण ले लेते हैं।

उन्होंने कहा कि इसलिए जब आतंकवाद के खिलाफ जंग का सवाल आता है तो हम अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर एकसाथ ध्यान दे रहे हैं। पाकिस्तान का हाल में दौरा करने वाली हिलेरी ने कहा कि वह जानती हैं कि पाकिस्तानी सेना दक्षिणी वजीरिस्तान में कठोर प्रयास कर रही है और उन्हें प्राथमिकता तय करनी होगी कि वे संसाधनों और सेना का कैसे इस्तेमाल करेंगे।

उन्होंने कहा कि लेकिन हम उनपर पाकिस्तान में सभी उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए लगातार दबाव बनाते रहेंगे। उनमें से कुछ पाकिस्तान को निशाना बनाते हैं। उनमें से कुछ अफगानिस्तान को निशाना बनाते हैं।

हिलेरी ने कहा कि हमारा मानना है कि पाकिस्तान में उग्रवादियों को उखाड़ फेंकने का प्रयास किया जाना चाहिए जो अफगानिस्तान के लिए खतरा है। हिलेरी ने कहा कि इसलिए जब कुछ हफ्ते पहले मैं पाकिस्तान गई थी तो मेरा उसके लिए यह संदेश था। पाकिस्तान में अपने मित्रों के लिए मैं इस संदेश पर लगातार जोर दे रही हूं।

बीबीसी को दिए गए एक अन्य साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि अलकायदा द्वारा तैयार किए गए आतंकवादी गिरोह का पीछा करने में अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा का हित है। इस गिरोह में अफगानिस्तानी और पाकिस्तानी तालिबान तत्व भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, हम अमेरिका, हमारे सहयोगियों, हमारे हितों और हमारे मूल्यों के लिए प्रत्यक्ष खतरा अलकायदा को परास्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक में छिप रहे हैं तालिबान आतंकवादीः हिलेरी