DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जांच की उम्र

अमेरिका के एक आधिकारिक स्वास्थ्य संस्थान ने कहा है कि स्तन कैंसर के लिए महिलाओं की नियमित जांच 40 नहीं, 50 की उम्र के बाद शुरू की जानी चाहिए। इसके बाद इस मुद्दे पर विवाद शुरू हो गया है। संस्थान का कहना है कि 40 से 50 की उम्र के बीच जांच से कैंसर रोकने में बहुत ज्यादा मदद नहीं मिलती और बेमतलब इलाज का खतरा बढ़ जाता है। अमेरिकी कैंसर सोसाइटी ने इस बात का विरोध किया है। भारत में भी डॉक्टर दोनों पक्षों में बंटे हुए हैं।

इस बात का फैसला तो विशेषज्ञ डॉक्टर ही कर पाएंगे, लेकिन यह बहस चिकित्सा विज्ञान में पहले से चल रही है कि सिर्फ स्तन कैंसर ही नहीं, हर किस्म के कैंसर में अपेक्षाकृत कम उम्र से नियमित जांच कितनी फायदेमंद है। दिक्कत यह है कि कैंसर के बारे में ठीक से जानकारी आज भी नहीं है और उसका इलाज सिर्फ कैंसर ग्रस्त कोशिकाओं को खत्म करने या निकाल देने तक सीमित है। यानी वह प्रक्रिया जिससे कैंसर होता है, उसकी सही जानकारी अब तक नहीं है, इसलिए उस प्रक्रिया को रोकने का कोई उपाय नहीं है।

ऐसे में कैंसर की रोकथाम जल्दी निदान और इलाज पर निर्भर है और नियमित जांच पर काफी जोर दिया जा रहा है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि जल्दी जांच के कुछ नुकसान भी हैं, मसलन यह कि कई रोगियों में कैंसर इतनी धीरे-धीरे फैलता है कि उसके इलाज की कोई जरूरत ही नहीं रहती, इन रोगियों का भी इलाज कर दिया जाता है। यह भी देखा गया है कि कभी-कभी शुरुआती स्तर पर कैंसर की कोशिकाएं खुद ब खुद खत्म हो जाती हैं, उनका भी इलाज करना बेकार है। दूसरे, कैंसर का इलाज बहुत आसान नहीं है, वह कष्टप्रद भी है और उसके काफी सारे दुष्प्रभाव होते हैं, वे इन मरीजों को बेमतलब ङोलने होते हैं।कैंसर का मरीज होने की खबर ही काफी तकलीफदेह होती है। दूसरी तरफ यह खतरा है कि अगर निदान में देर हो गई तो इलाज ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

विशेषज्ञों को इसलिए यह तय करना होता है कि कब जांच करना बहुत जल्दी है और कब बहुत देरी हो जाती है। आजकल तमाम रोगों के लिए नियमित जांच कराना काफी फैशन में है, लेकिन इसके अपने खतरे भी हैं। गरीब लोगों को अक्सर पूरा इलाज नहीं मिलता और साधन संपन्न लोग जरूरत से ज्यादा इलाज के शिकार हो जाते हैं। इनके बीच संतुलन बनाना चिकित्सा विज्ञान के लिए एक बड़ी चुनौती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जांच की उम्र