DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर जिले में वृद्धाश्रम के लिए केन्द्र से ढाई अरब माँगे

यूपी सरकार ने बुजुर्गों के कल्याण से संबंधित केंद्रीय कानून को राज्य में लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत हर जिले में वृद्धाश्रम (ओल्ड एज होम) खोलने की योजना है। एक वृद्धाश्रम में 150 बुजुर्गों के लिए जगह होगी। योजना को लागू करने के लिए यूपी ने केंद्र सरकार से 250 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद माँगी है।

सूत्रों ने बताया कि उपेक्षित माता-पिता को बेटे-बेटियों से भरण-पोषण का अधिकार दिलाने के लिए तहसील स्तर पर ट्रिब्युनल बनेंगे। इनके अध्यक्ष एसडीएम होंगे। उनको उचित भरण-पोषण के लिए धनराशि दिलाने का अधिकार होगा। केंद्रीय कानून माता-पिता, वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण कल्याण अधिनियम-2007 में यह व्यवस्था है। यह कानून अभी तक यूपी में लागू नहीं है।

मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में इसे यूपी में लागू करने के मसले पर चर्चा हुई। वृद्धाश्रमों का संचालन कैसे हो इस पर बात हुई। इन विकल्पों पर बात हुई कि इन्हें सरकार ही बनाए और चलाए या कि सरकार बनाए और निजी संस्थाओं को चलाने के लिए दिया जाए। एक विकल्प यह भी कि निजी संस्थाएँ ही इन्हें बनवाएँ और चलाएँ।  सरकार का एक प्रतिनिधि इसमें हो। इन तीनों विकल्पों में से किसी एक को अंतिम रूप दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वृद्धाश्रम के लिए केन्द्र से ढाई अरब माँगे