DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोड़िए ना सिगरेट

कहा जाता है इरादे नेक हों तो सपने भी साकार होते हैं। यहां हम सपनों की बात न कर कुछ और बात करेंगे, कुछ ऐसा जिससे आपको नुकसान होता हो। उसे आप छोड़ना चाहते हों, लेकिन न कर पा रहे हों। आपको कुछ नुस्खे बताए जाएं जिससे आप सिगरेट पीना छोड़ दें तो कैसा रहेगा। अगर इन्हें अमल में लाएं तो निश्चित रूप से फायदा होगा।

सिगरेट की जरूरत
विशेषज्ञों के मुताबिक सबसे पहले यह देखें कि वह कौन सा वक्त है जब आपको सिगरेट की तलब ज्यादा सताती है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं या जब रात में दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं। कॉफी पीते वक्त तो सिगरेट की जरूरत महसूस नहीं होती। कभी बोर हो रहे हों तो हो सकता है आपको सिगरेट की जरूरत महसूस होती हो। ऐसा भी संभव है कि जब ड्राइविंग के समय आपको सिगरेट की जरूरत महसूस हो।

क्या करें कि तलब न लगे
यह हिसाब रखें कि किस वक्त आपको सिगरेट की जरूरत होती है। कुछ ऐसी योजनाएं बनाएं कि आपका काम उस वक्त सिगरेट के बजाय कुछ और लेने से बन जाए। जैसे जब कॉफी की तलब लगे तो चाय पी लें। हो सकता है कि चाय पीने से आपको सिगरेट की तलब न लगे। तनाव के समय कुछ देर टहलने निकल जाएं। कार से सिगरेट की डिब्बी हटा लें। कभी-कभी टॉफी भी ले सकते हैं। दोस्तों, परिजनों को बताएं कि किस तरह आपने सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए उपाय किए हैं। सिगरेट छोड़ने की शुरुआत दिन भर में कुल सिगरेटों की संख्या कम करने, सिगरेट का साइज छोटा करने आदि से हो सकती है। सिगरेट छोड़ने की मुहिम में लग जाएं और कोई तारीख तय करें। प्राणायाम करें। ऐसी चीजों को छोड़ने की कोशिश करें जो तलब जगाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोड़िए ना सिगरेट