DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्या चाहता है नियोक्ता

किसी भी शख्स को मंदी के दौर में नई नौकरी ढूंढ़ने के लिए अपनी तरफ से पूरी तैयारी रखनी चाहिए। ध्यान रखें, कंपनियां अक्सर अपने भावी कर्मचारी से सीवी के साथ ये चीजें जरूर चाहती हैं -

कवर लैटर : एक अनुमान के मुताबिक 80 प्रतिशत कंपनियां ऐसे सीवी फौरन रिजेक्ट कर देती हैं, जिनके साथ कवर लैटर नहीं होता या जिनका सीवी ठीक से नहीं लिखा होता। कवर लैटर में संक्षेप में बताइए कि आप क्या हैं, और इस कंपनी में क्या करना चाहते हैं।

संपर्क सूचना : सीवी के हर पेज पर अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी ज़रूर दें। इससे कंपनी को आपको कॉल करने में सुविधा होगी।

सारांश वक्तव्य : सीवी के शुरू में ही एक लाइन में बता दीजिए कि आप कंपनी से चाहते क्या हैं? ये आपके प्रति नियोक्ता के मन में एक धारणा बना देगा।

अनुभव और कौशल : चाहे गए पद के लिए आपके पास कितना पूर्व अनुभव है, और उसके लिए ज़रूरी कौनसी ट्रेनिंग आप ले चुके हैं- ज़रूर बताएं। अपने हुनर के फायदे गिनवाइए।

प्रस्तुति : अपने सीवी को संक्षिप्त, मगर आकर्षक और देखने लायक बनाइए। जिस पद के लिए सीवी भेज रहे हैं, उसकी अपेक्षाओं के अनुरूप ही इसका स्वरूप होना चाहिए।

सत्यता और शुद्धता : याद रखिये आपके सीवी में कोई भी तथ्यात्मक गलती न जाए। स्कूल, कंपनी या संगठनों के नाम और हिज्जो बिलकुल सही और मुकम्मिल होने चाहिए। 

व्यक्तिगत तथ्य : सीवी में उम्र, लिंग, कद, वजन या वैवाहिक स्थिति का जिक्र करने की ज़रूरत नहीं है।

जॉब-हॉपर : अगर कई नौकरियां कर चुके हैं, तो दो-तीन का जिक्र एक बिंदु में निपटा दें वरना आपको जॉब-हॉपर यानी अस्थिर कर्मचारी समझ लिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्या चाहता है नियोक्ता