DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जमीन का पैसा फार्म हाउसों में खर्च

सरकार एवं बिल्डरों के अपनी पुश्तैनी जमीन बेचकर मोटा पैसा कमाने वालों ने इसे बचा रखने का नायाब तरीका  ढूंढ निकाला है। जमीन से मिले पैसे से अब वे सूबे और शहर के बाहर जमीन खरीदकर उस पर फार्म हाउस तैयार करा रहे हैं।

अब तक यहां के किसान विभिन्न सूबों में 130 से अधिक फार्म बना चुके हैं। इन फार्म हाउसों में सब्जियां और फसलें उगाई जाती हैं। इन्हें प्रगतिशील किसान होने का कृषि एवं बागवानी विभाग से सब्सिडी का भी लाभ मिल रहा है। दूसरे शहरों मे फार्म हाउस बनाने का सिलसिला लगातार जारी है। शहर के आरजोन, आईएमटी आदि विकसित करने के लिए सरकार एवं विभिन्न निजी कंपनियों ने किसानों से उंची कीमत पर जमीन खरीदी है। अब जमीन बेचने वाले यही किसान फरीदाबाद से लगते सूबों के विभिन्न शहरों में जमीन खरीदकर उस पर फार्म हाउस विकसित कर रहे हैँ।

अब तक यहां के कई किसान गाजियाबाद, नोएडा, मेवात, गुड़गांव, हरिद्वार, वृंदावन में बना चुके हैं। इसकी देख-रेख का जिम्मा किसानों के परिवारों के पढ़े-लिखे सदस्यों ने संभाल रखा है। वे ही खुद को मॉडलर किसान बताकर बागवानी और कृषि विभाग से सब्सिडी के तौर पर फायदा उठा रहे हैं। इन फार्म हाउस में हर प्रकार की फसलें उगाई जा रही हैं। इसमें बनाए गए भवन में सुख-सुविधा के सारे साधन मौजूद हैं।

किसान विकास मंच प्रधान सतबीर डागर कहते हैं कि पढ़े-लिखे किसान मुनाफा कमाने के हर नुस्खे आजमा रहे हैं। जमीन बेचकर करीब 30 किसान यहां के सुदूर इलाके में फार्म हाउस बना कर खेती कर रहे हैं। ये इसके लिए एडवांस टैक्नोलॉजी आजमा रहे हैं। किसान बच्चूसिंह चौधरी का मामना है कि फार्म हाउस बनाकर खेती करने के कई फायदे हैं। इससे इंसान व जंगली जानवरों से खेती को बचाया जा सकता है। इसमें तमाम तरह की सुविधाएं भी होती हैं। फार्म हाउस को दूसरी कमाई के जरिए के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इधर, कृषि विकास अधिकारी सतबीर तेवतिया का कहना है कि सब्सिडी का फायदा कोई भी किसान ले सकता है। सभी के लिए बराबर नियम है। किसी किसान को किसी उत्पाद पर सब्सिडी दी जाती है। तो उस किसान को अगले दो वर्षों में दोबारा उस उत्पाद पर सब्सिडी नहीं मिलती। पढ़े-लिखे किसान ही सब्सिडी का फायदा उठा रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जमीन का पैसा फार्म हाउसों में खर्च