DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हनी हनी सा हनीमून

हनी हनी सा हनीमून

भारत में हिल स्टेशन का जबरदस्त क्रेज है और हनीमून के लिए तो व्यक्ति सबसे पहले हिल स्टेशन पर ही उंगली रखता है। जब हिल स्टेशंस की बात आती है तो शिमला, मनाली, कुल्लू, नैनीताल, मसूरी, माउंट आबू, श्रीनगर, गंगटोक, दार्जिलिंग का नाम जेहन में उभरता है। यदि आप बर्फीले मौसम में एक दूसरे के अधिक से अधिक करीब रहना चाहते हैं तो हिल स्टेशन आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इस बार आप भी योजना बना रहे हैं तो परंपरागत हिल स्टेशंस को एकदम भूल जाइये। श्रीनगर का चुनाव करना भी यादगार साबित हो सकता है। श्रीनगर हमेशा से ही दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। श्रीनगर को लवर्स पैराडाइज माना जाता है। यहां के खूबसूरत लैंडस्केप में ही कुछ ऐसा है, जो आपको अपने प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए बाध्य कर देता है। आपकी सारी झिझक दूर हो जाती है और आप खुद को अपने पार्टनर के और भी ज्यादा करीब पाते हैं। आपके भीतर की रूमानियत बरबस बाहर निकल आती है। लिहाजा श्रीनगर शादियों और हनीमून के इस मौसम में श्रेष्ठ डेस्टिनेशन साबित हो सकता है, अन्यथा बाकी हिल स्टेशन तो हैं ही।

समुद्र तटों का मोह
यदि पानी आपको आकर्षित करता है और पानी की लहरों पर खेलती सूरज की रोशनी आपके  भीतर रोमांच का अहसास कराती है तो यकीन जानिए समुद्र-तट आपकी हनीमून मंजिल है। और जब बात बीचेज की होती है तो सबसे पहले बीच कैपिटल गोवा याद आता है। गोवा के समुद्री तट केवल हनीमून पर्यटकों को ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां आपको रूमानियत अपने पूरे शबाब पर देखने को मिलती है और आप खुद-ब-खुद रोमांस को मचलने लगते हैं। कहते हैं कि कश्मीर के बाद यदि कहीं जन्नत है तो वह गोवा में ही है। गोवा के अलावा केरल और आंध्र प्रदेश के समुद्र तट भी पर्यटकों की पसंद रहे हैं। लेकिन यदि आप थोड़े एकांत और अलग मिजाज के हैं तो आपको हनीमून के लिए लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार को अपना डेस्टिनेशन बनाना चाहिए। लक्षद्वीप यूं भी एक ऐसा पर्यटन स्थल रहा है, जहां पर्यटकों की ज्यादा निगाह नहीं पड़ी है। यहां का फैलाव लिए हुए समुद्र अपनी अलग-अलग प्रकृति में दिखाई पड़ता है। देर शाम ऐसा लगता है कि समुद्र बादलों की चादर ओढम् कर सोया है। यही मिजाज अंडमान निकोबार आइलैंड का है। यदि आप प्रयोगधर्मी हैं और रुटीन चीजें आपको नापसंद हैं तो अपने हनीमून को यादगार बनाने के लिए यह उपयुक्त जगह है। यहां की वर्जिन ब्यूटी आपके जेहन में इस तरह हावी हो जाएगी कि आप इस लम्हे को भूल नहीं पायेंगे। 

केरल के जलमार्ग
यदि पानी से आपको प्यार है, लेकिन आपका मिजाज समुद्र तटों को पसंद नहीं करता तो निश्चित तौर पर केरल के जलमार्ग आपके हनीमून के गवाह बन सकते हैं। जलमार्ग का अर्थ है, जब समुद्र केरल में प्रवेश करता है तो वह एक हिस्से को काटता हुआ गुजरता है। और जिस हिस्से को काटता है, उस हिस्से से दूर समुद्र का पानी दिखाई पड़ता है। इन्हें बैकवॉटर्स ब्यूटी भी कहा जाता है। दिलचस्प रूप से केरल में समुद्र ने ऐसे कई जलमार्ग बनाए हुए हैं। इनमें अलप्पुझा, कोचिन, तिरुवनंतपुरम, तिरुवल्लम, कुमारकोम, कोट्टायम और कसारगौड़ प्रमुख हैं। मजेदार बात है कि जब आप जलमार्ग की ओर बढ़ते हैं तो एक से एक खूबसूरत दृश्य आपकी आंखों में बस से जाते हैं। यहां आप खुद को भी प्रकृति का ही एक हिस्सा मानने लग जाते हैं और तरोताजा महसूस करते हैं-यह ताजगी आपके रिश्तों में उम्र भर बनी रहती है।
 
इतिहास प्रेम
यदि आपकी स्मृतियों में इतिहास कौंधता है, किले और महल आपको आकर्षित करते हैं, समृद्ध वास्तुकला आपके सौंदर्यबोध को बढमती है तो राजस्थान हनीमून के लिए एक ऐसा ही डेस्टिनेशन है। यहां मनाया गया हनीमून इतिहास की तरह आपकी स्मृतियों में दर्ज हो जाएगा, जिसे आप उम्र भर संजो कर रखना चाहते हैं। राजस्थान की हवेलियां, किले और इतिहास को दर्शाती इमारतें यक-ब-यक आपको भी शाही-सा बना देंगी। आप कभी भी इस हनीमून को भूल नहीं पायेंगे। खासकर इसलिए भी, क्योंकि अब इसके साथ इतिहास की स्मृतियां भी जुड़ी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हनी हनी सा हनीमून