DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पढ़ी लिखी बीवी दिला सकती है लंबी उम्र

पढ़ी लिखी बीवी दिला सकती है लंबी उम्र

पौराणिक कथा के चरित्र सावित्री व सत्यवान के बारे में तो आप जानते ही होंगे। कहा जाता है कि सावित्री अपने मृत पति को भी यमराज से छुड़ाकर ले आई थी। यकीनन हर पुरुष अपनी पत्नी के रूप में सावित्री जैसी ही लड़की की चाहता रखता है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी पत्नी भी सावित्री जैसी गुणवान हो। सावित्री जैसी पत्नी का जिक्र आते ही एक सुसंस्कारित, सुंदर और पतिव्रता स्त्री की तस्वीर सामने उभरती है।

आज के युग में सुंदर महिला का अर्थ यदि स्मार्ट महिला होती है तो वैज्ञानिकों ने सावित्री जैसी पत्नी होने पर लंबी उम्र तक जीने की ताकीद कर दी है। अब एक अध्ययन ने इसमें एक और बड़ा कारण जोड़ दिया है। एक शोध से पता चला है कि सुंदर और चुस्त महिलाओं का साथ मौत से आपके फासले बढ़ा सकता है।

अध्ययन में मालूम चला कि कम पढे़ लिखे लोग ज्यादा जीते हैं। हालांकि यह भी पाया गया कि पुरूषों के लंबे जीवन में उनकी पढाई लिखाई के बजाए उनके पत्नी की पढा़ई ज्यादा मायने रखती है।

स्कॉटहोम के स्वीडिश इंस्टीट्यूट फॉर सोशल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन को अंजाम देने के लिए पंद्रह लाख पुरूष और महिलाओं के संबंधों को खंगाल डाला और पाया कि लंबे जीवन और अच्छे स्वास्थ्य का मर्दों की शिक्षा से कोई वास्ता नहीं, हां महिलाओं से जरूर है।

द टाइम्स ऑनलाइन के मुताबिक यह अध्ययन 30 से 59 साल के लोगों के 1990 की जनगणना पर आधारित है। इसमें पाया गया कि जो पुरूष स्मार्ट महिलाओं से शादी रचाए वे ज्यादा जिए।

अध्ययन के अनुसार जिन मर्दों की पत्नी को हाई स्कूल डिग्री तक नही थी, उनके मरने की आशंका ग्रेजुएट बीवियों के पति से सवा गुना तक ज्यादा थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पढ़ी लिखी बीवी दिला सकती है लंबी उम्र