DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काम ही नहीं, नाम भी बड़े हैं श्रीलंका क्रिकेटरों के

काम ही नहीं, नाम भी बड़े हैं श्रीलंका क्रिकेटरों के

नाम में क्या रखा है। यह जरा किसी श्रीलंकाई क्रिकेटर से पूछ कर देखिये तो साफ हो जाएगा कि नाम में भी बहुत कुछ रखा है और यदि क्रिकेट में सबसे लंबे नाम का रिकार्ड रखने का चलन होता तो उसमें निश्चित तौर पर श्रीलंका बाजी मारता।

भारत और श्रीलंका के बीच अहमदाबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन जब चनाका वेलेगेदारा भारतीय शीर्ष क्रम को झकझोर कर रातों रात स्टार बन गये तो निगाह उनके लंबे नाम पर भी गई। यहां तक कि संवाददाता सम्मेलन में उनसे अपने पूरे नाम का उच्चारण करने का आग्रह किया गया।

बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज का पूरा नाम उदा वालावे माहिम बंडारलागे चनाका असांगा वेलेगेदारा है जिसमें अंग्रेजी वर्णमाला के 49 अक्षर शामिल हैं। श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज प्रसन्ना जयवर्धने के नाम में इतने ही अक्षर है और इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लंबे नाम वाले क्रिकेटरों में ये ही दोनों शामिल हैं।

यह भी दिलचस्प संयोग है कि वेलेगेदारा ने श्रीलंकाई टीम में बायें हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज चमिंडा वास की जगह ली है जिनके नाम में 52 अक्षर हैं और टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबा नाम उन्हीं के नाम पर दर्ज है। किसी कमेंटेटर ने एक बार टिप्पणी भी की थी कि वास के गेंदबाजी करते वक्त यदि उनका पूरे नाम 'वार्नाकुलासूरिया पताबेंडिंगे उशांता जोसेफ चमिंडा वास' का उच्चारण किया जाता है तो तब तक वह आधा रन अप पूरा कर लेंगे।

भारतीयों के बारे में कहा जाता है कि उनके नाम अपेक्षाकृत अन्य देशों के क्रिकेटरों की तुलना में बहुत छोटे होते हैं लेकिन भारतीय टीम में कलात्मक बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ऐसा नाम है जो नाम के मामले में भी श्रीलंकाई टीम को टक्कर देते हैं। इस हैदराबादी बल्लेबाज का पूरा नाम वेंगीपुराप्पु वेंकटा साई लक्ष्मण है जिसमें अंग्रेजी वर्णमाला के 27 अक्षर आते हैं।

क्रिकेटरों के लंबे नाम के इस खेल में कुछ रोचक तथ्य भी शामिल हैं जैसे कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे लंबे नाम का रिकार्ड वास के नाम पर नहीं बल्कि उन्हीं के हमवतन रजीता अमुनुगामा के नाम पर दर्ज है। कुल 102 प्रथम श्रेणी मैच में 1656 रन और 257 विकेट लेने वाले अमुनुगामा ने अपने कैरियर में कभी शतक नहीं जमाया लेकिन नाम के मामले में वह सैकड़ा पूरा करने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं।

इस 40 वर्षीय क्रिकेट के नाम में अंग्रेजी वर्णमाला के 104 अक्षर आते हैं। उनका पूरा नाम अमुनुगामा राजपक्षे राजाकरुणा अबयकून पंडिता वासालामुंडियान्से राल्हामिलागे राजिता कशांता बंडारा अमुनुगामा है। लेकिन जाति (सरनेम) के मामले में यह रिकार्ड फिजी के क्रिकेटर इलिकेना के नाम है। उनके सरनेम में कुल 62 अक्षर हैं।

अब यदि सबसे छोटे नाम की बात करें तो भारत के आबिद अली का नाम आएगा जिनके नाम में केवल सात अक्षर दर्ज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काम ही नहीं, नाम भी बड़े हैं श्रीलंका क्रिकेटरों के