DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संयुक्त राष्ट्र आयोग ने की मुशर्रफ से पूछताछ

संयुक्त राष्ट्र आयोग ने की मुशर्रफ से पूछताछ

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो हत्याकांड की जांच कर रहे संयुक्त राष्ट्र आयोग ने इस संबंध में पाक के पूर्व सैन्य राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ से पूछाताछ की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच स्पष्ट और सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत हुई।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव कार्यालय के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राष्ट्र जांच आयोग ने अपनी जांच के दौरान दर्जनों अधिकारियों से मुलाकात की। यह दल बेनजीर भुट्टो की हत्या के सिलसिले में तथ्यों और परिस्थितियों का पता लगा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि जांच आयोग का कहना है कि पाक के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से स्पष्ट और खुली बातचीत हुई। संयुक्त राष्ट्र ने यह नहीं बताया कि मुशर्रफ के साथ जांच आयोग की यह बातचीत कहां हुई।

पाकिस्तानी मीडिया में मुशर्रफ के प्रवक्ता नसीम अशरफ के हवाले से छपी खबरों में कहा गया है कि पिछले महीने की 27 तारीख को फिलाडेल्फिया में यह मुलाकात और पूछताछ हुई।

मुशर्रफ के हवाले से डॉन समाचार पत्र में कहा गया है कि मैने संयुक्त राष्ट्र के जांच दल से मुलाकात की। पाकिस्तान के घरेलू मामलों में किसी भी अंतरराष्ट्रीय जांच का मैं जोरदार विरोध करता हूं। छावनी नगरी रावलपिंडी में दिसंबर 2007 में पाक के पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की चुनावी रैली के दौरान हत्या कर दी गई थी।

इस मामले में मुशर्रफ सरकार की जांच में बेनजीर की हत्या के लिए पाकिस्तान के तालिबान कमांडर बैतुल्ला मसूद को दोषी करार दिया गया था। मसूद देश के पश्चिमोत्तर क्षेत्र से अपना अभियान चलाता था।

इस मामले में ब्रिटेन के स्कॉटलैंड यार्ड को भी जांच के लिए बुलाया गया था। बेनजीर के समर्थकों ने मुशर्रफ पर इस हत्याकांड में शामिल रहने का आरोप लगाया था और उन्हें इस जांच पर भरोसा नहीं था। आसिफ अली जरदारी के पाकिस्तान के राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने इस मामले में संयुक्त राष्ट्र से एक निष्पक्ष जांच कराए जाने की अपील की थी ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संयुक्त राष्ट्र आयोग ने की मुशर्रफ से पूछताछ