DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोड़ा की कुल संपत्ति एक करोड़ के करीब

कोड़ा की कुल संपत्ति एक करोड़ के करीब

दो हजार करोड़ रुपये से अधिक का धन शोधन करने के आरोपों का सामना कर रहे झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने लोकसभा चुनाव के वक्त अपनी कुल संपत्ति करीब एक करोड़ रुपये बताई थी।

वर्ष 2005 में कोड़ा के पास चल संपत्ति 13 लाख रुपये की थी और 2009 तक 94 लाख पहुंच गई। उनकी अचल संपत्ति भी दोगुनी होकर चार लाख रुपये से अधिक की इस दौरान बढ़ गई।

ये खुलासे खुद कोड़ा ने किये थे। अपनी संपत्ति का पहली बार खुलासा उन्होंने 2005 के विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग के समक्ष दायर हलफनामे में किया था। उसके बाद उन्होंने इस साल लोकसभा चुनाव के दौरान खुलासा किया।

कोड़ा दोनों बार चुनाव जीते। वर्ष 2005 में जगन्नाथपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे, जबकि इस बार वह सिंहभूम से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव जीते।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार हलफनामे में कहा गया कि 2005 में उनके पास जो 30 हजार रुपये नकद थे, वो भी 2009 में बढ़कर 13.6 लाख रुपये हो गए। उनके पास टाटा स्टील, रिलायंस पेट्रोलियम और एसबीआई जैसी ब्लू चिप कंपनियों के शेयर भी थे।

जहां 2005 में उनके पास 2009 तक 1.5 लाख रुपये के जेवर थे, वहीं उनके पास करीब 37 लाख रुपये मूल्य के आभूषण थे। उनके पास 4.2 लाख रुपये मूल्य की खेतिहर भूमि है, जबकि 2005 में उनके पास 1.1 लाख रुपये मूल्य की जमीन थी।

चुनाव आयोग के समक्ष किए गए खुलासे के अनुसार खुद को गरीब आदिवासी बताने वाले कोड़ा के पास कुल 98 लाख रुपये मूल्य की संपत्ति है।

संपत्तियों में कोड़ा के पास बैंक डिपोजिट, बांड, शेयर और अन्य बचत के अतिरिक्त दो कार बोलेरो और इंडिगो, आभूषण और भूमि हैं। कोड़ा ने झारखंड में एसबीआई की तीन शाखाओं, इलाहाबाद बैंक की एक शाखा और बैंक ऑफ इंडिया की एक शाखा में पैसा जमा कर रखा है।

उनके पास इलाहाबाद बैंक, रिलायंस पेट्रोलियम, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई और टाटा स्टील के शेयर हैं। उन्होंने 2005 में सिर्फ इलाहाबाद बैंक का शेयर अपने पास होने का खुलासा किया था। इनमें से ज्यादातर संपत्ति कोड़ा के नाम पर हैं। इनमें से कुछ नकदी, जेवरात और भूमि उनकी पत्नी गीता और बेटी दर्शनी नागी के नाम पर हैं।

लोहे की खान में मजदूरी करने वाले व्यक्ति से ऊपर उठकर मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे कोड़ा से अब जबरदस्त घोटाले का कथित तौर पर हिस्सा होने को लेकर पूछताछ की जा रही है।

प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग ने विगत कुछ दिनों में कोड़ा की कथित तौर पर 2000 करोड़ रुपए से अधिक के हवाला कारोबार और अवैध निवेश में शामिल होने का खुलासा किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोड़ा की कुल संपत्ति एक करोड़ के करीब