DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने किया मनमोहन की यात्रा का स्वागत

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने किया मनमोहन की यात्रा का स्वागत

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आगामी अमेरिका यात्रा का स्वागत करते हुए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने भारत को वैश्विक भूमिका अदा करने वाला बताते हुए कहा कि वह एशिया में स्थिरता और सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

भारत-अमेरिका संबंधों को याद करते हुए कांग्रेस के निचले सदन ने दोनों देशों के बीच परिपक्व होते संबंधों की सराहना की और आगामी 22 नवंबर से प्रधानमंत्री की मौजूदा आधिकारिक यात्रा इसकी मिसाल है।

कांग्रेस सदस्य गैरी एकरमैन ने कहा कि भारत के साथ हमारी भागीदारी इस आधार पर बनी है कि एशिया में बड़ी शक्ति और वैश्विक भूमिका निभाने वाले के तौर पर भारत का उदभव अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाते हैं। ये हित लोकतंत्र और लोकतांत्रिक मूल्यों को प्रोत्साहन से लेकर समूचे एशिया में स्थिरता और सुरक्षा में सुधार करना है।

भारत समर्थक माने जाने वाले एकरमैन कांग्रेस में भारत और भारत समर्थक सांसदों के मंच के दो बार सह अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका को विकसित हो रहे भारत से डर नहीं है।

एकरमैन ने कहा, भारत के मूल्य हमारे मूल्य हैं। भारत वास्तविक लोकतंत्र है और वास्तविक संस्थाएं विधि के शासन के अधीन हैं। भारत यद्यपि अपना बचाव करने को तैयार है लेकिन वह युद्ध शुरू नहीं करता है या आतंकवादियों को शरण नहीं देता है। अपनी संप्रभुता की रक्षा करने में भारत यद्यपि अन्य देशों की तरह सतर्क है और अंतरराष्ट्रीय समझौते या संधि के तहत किए गए वादों का पालन करने में उसकी बातों पर विश्वास किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि भारत धार्मिक, सांस्कृतिक और जातीय विविधताओं की रक्षा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। भारत संवेदनशील प्रौद्योगिकियों का प्रसार नहीं कर रहा है। भारत आतंकवाद से लड़ रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने किया मनमोहन की यात्रा का स्वागत