DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेधावी छात्रों को पढ़ने विदेश भेजेगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, गौतम बुद्धनगर में अध्ययनरत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए विशेष छात्रवृत्ति के लिए 216 लाख रुपए की धनराशि जारी थी।

विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष 2009-10 के लिए अवमुक्त धनराशि का व्यय गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में अध्ययनरत अनुसूचित जाति- जन जाति, सामान्य वर्ग, अन्य पिछडा वर्ग तथा धार्मिक अल्पसंख्यक वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्र छात्राओं को शिक्षा के लिए विदेश भेजने पर किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि विशेष छात्रवृत्ति योजना के लिए विश्वविद्यालय द्वारा इंटरनेशनल बिजनेस अकादमी डेनमार्क से अनुबंध किया गया है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग तथा धार्मिक अल्पसंख्यक वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 50 प्रतिशत छात्रों को विशेष छात्रवृत्ति देय होगी। प्रथम वर्ष में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार मेरिट सूची के अनुसार विदेश में अध्ययन के लिए छात्र छात्राओं को चयनित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जोयगा कि चयनित अभ्यर्थी विदेशी विश्वविद्यालयों की अर्हताएं पूरी करते हों। यदि अनुबंध की शर्त में किसी भाषा से सम्बंधित परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा तो इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के पश्चात ही अभ्यर्थी को विदेश भेजे जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेधावी छात्रों को पढ़ने विदेश भेजेगी सरकार