DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10वीं-12वीं में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं में समेस्टर सिस्टम शुरू करने पर विचार कर रहा है, जबकि दो साल पहले शुरू की गई पुनमरूल्यांकन की सुविधा अगले साल से समाप्त करने का फैसला किया गया है। राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए विभिन्न योजनाओं पर विचार भी जारी है। इससे संबंधित एक बैठक 20 नवंबर को शिक्षा बोर्ड में होगी, जिसमें प्रदेशभर के शिक्षा शास्त्री हिस्सा लेंगे।

बोर्ड द्वारा बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रदेश की विभिन्न यूनिवर्सिटियों के विभाग प्रमुखों, संस्थानों के प्रिंसिपलों, आईसीएसई व सीबीएसई के प्रतिनिधियों तथा अन्य जाने-माने शिक्षा शास्त्रियों को आमंत्रित किया गया है। बोर्ड के चेयरमैन डॉ. दलबीर सिंह ढिल्लों के अनुसार बोर्ड दसवीं और बारहवीं में समेस्टर सिस्टम लागू करना चाहता है, ताकि बच्चों पर पढ़ाई का बोझ कम हो सके और वे तनाव मुक्त होकर पढ़ाई कर सकें। साथ ही बारहवीं में ग्रेड सिस्टम लागू करने की भी योजना है।

इन मुद्दों को शिक्षा शास्त्रियों की बैठक में लाया जाएगा तथा उनके विचार जाने जाएंगे। अंतिम निर्णय सभी की राय मिलने के बाद ही लिया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड के सिलेबस में एनसीईआरटी के सिलेबस के आधार पर तबदीली करने पर भी बैठक में विचार किया जाएगा।

डॉ. ढिल्लों ने बताया कि बोर्ड द्वारा दो साल पहले बारहवीं के छात्रों को प्रदान की गई पुनर्मूल्यांकन की सुविधा अगले साल से बंद करने का निर्णय किया गया है। अब छात्रों को वर्ष 2010 में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के बाद अपने पेपरों के पुनमरूल्यांकन की सुविधा नहीं मिलेगी। ढिल्लों ने कहा कि पुनमरूल्यांकन के बाद नतीजों में मुश्किल से 0.94 फीसदी का

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10वीं-12वीं में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम