DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधुनिक प्राद्यौगिकी के लिए सम्मानित

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को यूटीलिटी प्रबंधन में नवीनतम सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए बिजली यूटीलिटी संस्थान की ओर से द्वितीय भारत बिजली पुरस्कार -2009 से पुरस्कृत किया गया है। केंद्रीय बिजली राज्य मंत्री भरत सिंह सोलंकी ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के निदेशक मुकुट बिहारी वशिष्ठ को यह पुरस्कार प्रदान किया।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने बताया कि द्वितीय भारत बिजली पुरस्कार परिषद की छठी अंतरराष्ट्रीय हरित बिजली संगोष्ठी व प्रदर्शनी का एक हिस्सा था। बिजली यूटीलिटी परिषद को पुरस्कारों के लिए 12 श्रेणियों में 100 से ज्यादा नामांकन प्राप्त हुए थे। पुरस्कारो का निर्णय करने वाली जूरी ने राष्ट्रीय स्तर के बिजली क्षेत्र के सुविख्यात व्यक्तियों को शामिल किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि बिजली वितरण प्रणाली में एकीकृत प्रबंधन विकसित करने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर वितरण प्रणाली को स्वचालित बनाने में अग्रसर है। इस दिशा में निगम द्वारा किए गए कार्यक्रमों में वितरण प्रणाली स्वचालन केंद्रीय डाटा प्राप्ति सेंटर और वितरण प्रबंधन प्रणाली व अनेक प्रकार के आधुनिक सूचना उपकरण शामिल हैं।

इससे बिजली वितरण प्रणाली के बेहतर प्रबंधन के लिए सुलभ डाटा उपलब्ध होगा व तत्परता से सूचना का आदान-प्रदान होगा। इससे उपभोक्ताओं के साथ भी सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर ढंग से होगा और उपभोक्ता संतुष्टि के लक्ष्य की भी प्राप्ति होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आधुनिक प्राद्यौगिकी के लिए सम्मानित