DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजनाथ की दिसंबर से पहले पद नहीं छोड़ने की संभावना

राजनाथ की दिसंबर से पहले पद नहीं छोड़ने की संभावना

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने आला नेताओं को पद छोड़ने के अपने फैसले से गत सप्ताह अवगत कराया था लेकिन नेताओं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने उन्हें दिसंबर अंत तक पद पर बने रहने के लिए राजी किया, जब तक उनके उत्तराधिकारी को औपचारिक तौर पर चुन लिया जाएगा और झारखंड में चुनाव संपन्न हो जाएंगे।

वरिष्ठ नेता ने कहा कि सिंह ने 10 दिन पहले पद छोड़ने का मन बना लिया था लेकिन पार्टी नेतृत्व ने उन्हें दिसंबर तक पद पर बने रहने के लिए राजी कर लिया। उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह से कहा गया कि उनके कार्यकाल का डेढ़ महीना अब भी बाकी है। यह सुझाव दिया गया कि वह अपना कार्यकाल खत्म होने से कुछ दिन पहले पद छोड़ सकते हैं लेकिन अभी ऐसा करना काफी जल्दबाजी होगी। यही नहीं, उनके इस्तीफे से झारखंड में पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं में गलत संदेश भी जा सकता है।

समझा जाता है कि आरएसएस के नेताओं ने भी समान रूख अपनाया और सिंह से कहा कि हालांकि, महाराष्ट्र भाजपा के प्रमुख नितिन गडकरी का शीर्ष पद पर चयन अब निश्चित है, लेकिन उन्हें अभी पद पर बने रहना चाहिए। वरिष्ठ नेता ने कहा कि इसके बाद भी हो सकता है कि सिंह दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक पद पर बने रहें और फिर अपना इस्तीफा दे दें। सिंह को 26 नवंबर 2006 को भाजपा अध्यक्ष चुना गया था। इस फैसले का 24 दिसंबर 2006 को लखनऊ में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अनुमोदन किया गया था।

पार्टी के वरिष्ठ नेता के मुताबिक सिंह 24 दिसंबर से करीब एक सप्ताह पहले पद से इस्तीफा दे सकते हैं। तब तक वह पूर्ण रूप से अपनी जिम्मेदारियां निभाते रहेंगे। सिंह बुधवार को लोकसभा में गन्ना (नियंत्रण) संशोधन आदेश 2009 के खिलाफ भाजपा की ओर से स्थगन प्रस्ताव लाएंगे। सिंह की पार्टी के प्रचार के लिए करीब एक सप्ताह झारखंड में रहने की योजना है। भाजपा को उम्मीद है कि राज्य में वह अच्छा प्रदर्शन करेगी जहां पिछले कुछ महीनों से राष्ट्रपति शासन लगा है।

बहरहाल, भाजपा में संगठन के चुनाव पूरे होने में अब भी काफी समय है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक में राज्य इकाई के चुनाव नहीं हुए हैं और इनमें प्रदेश पार्टी अध्यक्ष का चुनाव जनवरी अंत से पहले होने की संभावना नहीं है। इस बीच, पार्टी के एक नेता ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ही भाजपा और आरएसएस से कहा है कि वह इस समय पार्टी अध्यक्ष पद संभालने के इच्छुक नहीं हैं। शुरुआत में पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मोदी के नाम की भी चर्चा थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजनाथ की दिसंबर से पहले पद नहीं छोड़ने की संभावना