DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल में जल्द ही होगी नई सरकारः प्रचंड

नेपाल में जल्द ही होगी नई सरकारः प्रचंड

माओवादी नेता प्रचंड ने बुधवार को कहा कि नेपाल में जल्द ही एक नई सरकार होगी। उन्होंने इस बात के जरिये शायद राजनीतिक दलों के नए गठजोड़ की संभावना की ओर इशारा किया है।

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष और बीमार गिरिजा प्रसाद कोइराला के साथ बैठक के बाद सिंगापुर से स्वदेश रवाना होते वक्त प्रचंड ने संवाददाताओं को हवाई अड्डे पर कहा कि मौजूदा अप्राकृतिक गठबंधन सरकार जल्द ही गिर जाएगी और इसका स्थान एक नया गठबंधन लेगा। उन्होंने कहा कि नेपाल में राजनीतिक गतिरोध 20 नवंबर से पहले खत्म हो जाएगा। गौरतलब है कि माओवादियों ने देश में नागरिक शासन की सर्वोच्चता की बहाली की अपनी मांग के संबंध में यह समय सीमा निर्धारित की है।

उनकी पार्टी देश की बहुदलीय गठबंधन सरकार को भंग करने और राष्ट्रपति राम बरन यादव द्वारा पूर्व सेना प्रमुख रूकमांगद कटवाल की बहाली के फैसले में सुधार की भी मांग कर रही है। प्रचंड की यह टिप्पणी कोइराला की पुत्री और उप प्रधानमंत्री सुजाता कोइराला के बयान के बाद अहमियत रखती है। सुजाता ने कहा था कि माओवादी नेता और उनके पिता बैठक में एक सर्वदलीय तंत्र बनाकर मौजूदा राजनीतिक गतिरोध को खत्म करने के लिए राजी हुए हैं।

सरकार द्वारा संचालित अखबार गोरखापत्र ने सुजाता के हवाले से कहा है कि कोइराला और प्रचंड अपनी बैठक के दौरान एक उच्चस्तरीय राजनीतिक तंत्र बनाने और राजनीतिक गतिरोध को खत्म करने के लिए एक बीच का रास्ता खोजने की बात पर राजी हुए हैं। कोइराला (86) इलाज के लिए सिंगापुर गए हैं। उन्हें न्यूमोनिया और रक्त में कम मात्र में ऑक्सीजन होने की शिकायत है।

सूत्रों के मुताबिक कोइराला ने प्रचंड से कहा कि वह राष्ट्रपति का अपमान किए बिना एक समाधान का समर्थन करें, जिस पर प्रचंड ने सकारात्मक सहमति दी है। वहीं, प्रचंड के निजी सचिव समीर दहल ने कहा कि 45 मिनट की बैठक में प्रचंड और कोइराला मौजूदा राजनीतिक संकट का हल निकालने के लिए एक समझोते पर पहुंचे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेपाल में जल्द ही होगी नई सरकारः प्रचंड