DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यातायात माह, वाहन कागज हैं तो ठीक नहीं तो सुविधा शुल्क

ट्रैफिक विभाग भले ही यातायात सप्ताह चला रहा हो लेकिन सड़कों पर वाहनों की व्यवस्था में कोई सुधार नहीं आया। यातायात सप्ताह के नाम पर पुलिस चेकिंग तो कर रही है लेकिन बड़े वाहनों की नहीं बल्कि दुपहिया वाहनों की। गली-गली व नुक्डडों पर पुलिस टीम वाहनों के कागजों के चेक करने में लगी रहती है कागज हैं तो ठीक नहीं है तो सुविधा शुल्क दो और चलते बनों। यातायात व्यवस्थित करने के लिए केवल ऑटो के चालान या फिर उनकी साइड सीट उतरवाकर जमकर दिखावा किया जा रहा है।


शहर की ट्रेफिक व्यवस्था सुधारने के लिए यातायात पुलिस ने इस माह को यातायात माह का नाम दिया है। एक नवंबर से पूरे जिले में वाहनों की चेकिंग की जा रही है। यातायात माह में कहने को तो ट्रेफिक की व्यवस्था को सुधारने का दावा किया गया है लेकिन दावों को दरकिनार करते हुए केवल चेकिंग पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। वहीं ट्रेफिक पुलिस भी केवल चालान व अन्य कार्य में बंद किए गए वाहनों का आकंड़ा बढाने पर जोर दे रही है। शाम के समय रोजाना हर ट्रेफिक अधिकारी से केवल चालान का आकंड़ा मांगा जा रहा है।


शहर के चौराहों की व्यवस्था को देखे तो यहां कोई ट्रेफिक पुलिसकर्मी दिखाई नहीं पड़ता। कैनिलबर्थ चौराहे पर भले ही पुलिसकर्मी दिखाई पड़ते तो लेकिन वाहन यहां पर अपने आप ही रास्ता बनाते हैं। चौराहे पर खड़े सिपाहियों का काम केवल हाथ देने पर जो रूक गया उसके कागजों की छानबीन तक सिमटा हुआ है। नो एंट्री जोन की बात ही दूर है। यहां सड़क पर भले ही भारी वाहन चले लेकिन इनके लिए कालोनियों के रास्ते पूरी तरह खुले हैं। मेरठ रोड़ से बस अड्डे की ओर सुबह आठ बजे से रात नौ बजे तक भारी वाहनों पर प्रतिबंध हैं लेकिन हमदर्द की ओर से लालक्वार्टर की ओर वाहनों का प्रवेश जारी है। इसी प्रकार मेरठ रोड से पटेल मार्ग की ओर से भी भारी वाहनों का प्रवेश जारी है।


क्या कहते हैं एसपी ट्रैफिक
एसपी ट्रेफिक अनिल कुमार का कहना है कि व्यवस्था में लगातार सुधार है। हर चौराहे पर र्ट्ेफिक पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है। यदि कोई सिपाही अपनी डय़ूटी में कोई लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


यातायात सप्ताह में अभी तक आंकड़े
कुल चालान  4000 से अधिक
डैक हटवाए  350 से अधिक
साइड सीट हटवाई 1300 से अधिक
राजस्व वसूली  3 लाख से अधिक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाहन कागज हैं तो ठीक नहीं तो सुविधा शुल्क