फोटो गैलरी

Hindi Newsसदी के आखिर तक छह डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया का तापमान

सदी के आखिर तक छह डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया का तापमान

इस सदी के आखिर तक दुनिया का तापमान छह डिग्री बढ़ जाएगा जिसके विनाशकारी परिणाम होंगे। एक अध्ययन के मुताबिक उद्योगों और परिवहन से उत्सर्जित कार्बन डायऑक्साइड एवं वनों की कटाई के कारण दुनिया के तापमान...

सदी के आखिर तक छह डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया का तापमान
एजेंसीWed, 18 Nov 2009 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

इस सदी के आखिर तक दुनिया का तापमान छह डिग्री बढ़ जाएगा जिसके विनाशकारी परिणाम होंगे। एक अध्ययन के मुताबिक उद्योगों और परिवहन से उत्सर्जित कार्बन डायऑक्साइड एवं वनों की कटाई के कारण दुनिया के तापमान में इस हद तक बढ़ोतरी होगी। वनों की कटाई और उद्योगों से उत्सर्जित कार्बन डायआक्साइड के कारण वातावरण गरम हो रहा है।

वर्ष 2002 से इसमें नाटकीय रूप से बढ़ोतरी है और गैस को अवशोषित करने की धरती की कुदरती क्षमता बेहद कम हो गई है। यह ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट पर सात देशों के वैज्ञानिकों के अध्ययन का सार है।
    
अध्ययन में पाया गया है कि जीवाश्म ईंधन से उत्सर्जित होने वाले कार्बन डायआक्साइड में वर्ष 2002 से 2008 के बीच 29 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 1990 से 2008 के बीच जीवाश्म ईंधन से उत्सर्जित होने वाले कार्बन डायऑक्साइड की मात्रा में कुल मिलाकर 41 फीसदी बढ़ोतरी हुई। वर्ष 1990 में उत्सर्जित कार्बन डायऑक्साइड की मात्रा को क्योटो प्रोटोकॉल के लिए संकेत स्तर तय किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें