DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

20 फीसदी बढ़ सकता है पाक का रक्षा बजट

20 फीसदी बढ़ सकता है पाक का रक्षा बजट

पाकिस्तान को उत्तर पश्चिम कबायली क्षेत्रों में जारी सैन्य अभियान के चलते मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए रक्षा पर खर्च के लिए बजट में आवंटित 343 अरब रुपए में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है।

डॉन अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि रक्षा पर खर्च के लिए बजट में 343 अरब रुपये आवंटित किए गए थे, लेकिन अब यह करीब 70 अरब रुपये बढ़कर 400 अरब से 410 अरब रुपये के बीच हो जाएगा। हालांकि हाल के महीनों में प्रति माह 40 अरब रुपये से अधिक खर्च हो जा रहा है, जो औसत मासिक खर्च से बहुत अधिक है।

सूत्रों ने बताया कि स्वात में सैन्य अभियान के दौरान हुए खर्च की तुलना में वजीरिस्तान के कबायली क्षेत्र में सुरक्षा पर बहुत अधिक धनराशि खर्च हो रही है। पिछले वर्ष रक्षा पर खर्च के लिए 296 अरब रुपये का बजट निर्धारित किया गया था। हालांकि बाद में इसमें दो बार संशोधन किया और पहले 311 अरब रुपये तथा इसके बाद 329 अरब रुपये जारी किए गए जो अनुमानित खर्च से 11 फीसदी अधिक था।

वित्त मंत्री शौकत तरीन ने कहा कि सुरक्षा पर किया जाने वाला खर्च अनुमान से कहीं अधिक है, लेकिन उन्होंने इसका विस्तृत ब्यौरा देने से इनकार कर दिया। उन्होंने साथ ही कहा कि उन्हें सैन्य बलों की ओर से इसका विवरण मिलना बाकी है।

तरीन ने बताया कि अनुमान की तुलना में अधिक खर्च होने की वजह से मौजूदा वित्तीय वर्ष में राजस्व वसूली का लक्ष्य 1380 अरब रुपये से बढ़ाकर 1396 अरब रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की ओर से मिलने वाली सहायता राशि फिलहाल 1.4 अरब रुपए है, जो आगामी जून तक बढ़कर 2.4 अरब रुपये हो जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:20 फीसदी बढ़ सकता है पाक का रक्षा बजट