DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मनमोहन की राजकीय यात्रा संबंधी प्रस्ताव पर होगी चर्चा

मनमोहन की राजकीय यात्रा संबंधी प्रस्ताव पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की राजकीय यात्रा से पहले भारत-अमेरिका संबंधों को याद करते हुए प्रतिनिधि सभा में बुधवार को एक प्रस्ताव पर चर्चा होगी। प्रस्ताव को कांग्रेस सदस्य जिम मैकडरमॉट ने पेश किया और 14 अन्य सांसदों ने उसे सह प्रायोजित किया। प्रतिनिधि सभा में बहुमत के नेता स्टेनी एच हायर की ओर से सदन की कार्यवाही के संबंध में मंगलवार रात जारी कार्यक्रम के अनुसार इस प्रस्ताव को दिन के एजेंडे में छठे स्थान पर रखा गया है।

प्रस्ताव में भारत के साथ अमेरिका के संबंधों में विगत कुछ वर्षों में आई प्रगाढ़ता का उल्लेख किया गया है। इसके तहत अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा, विश्व व्यापार, प्रौद्योगिकी, विज्ञान एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग शामिल है। प्रस्ताव दोनों देशों के बीच संबंधों में प्रगति को और आगे ले जाने की बात करता है।

प्रधानमंत्री के अमेरिका आगमन का स्वागत करते हुए प्रस्ताव में अमेरिका और भारत के बीच संबंधों के परिपक्व होने की सराहना की गई है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मौजूदा आधिकारिक यात्रा इसकी मिसाल है।
   
प्रस्ताव में इस बात का संकेत दिया गया है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंधों में स्थिरता, लोकतंत्र, खुशहाली और शांति को पूरी दुनिया में बढ़ाने की क्षमता है। इसमें कहा गया है कि सिंह ने भारत की आर्थिक नीतियों को तय करने में भूमिका निभाई। इससे भारत में आर्थिक खुशहाली बढ़ी और मध्य वर्ग का विकास हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मनमोहन की राजकीय यात्रा संबंधी प्रस्ताव पर होगी चर्चा