DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठाकरे का उल्टा दांव

शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे मैच खत्म होने के बाद खाली मैदान में खेलने उतरे हैं। इसीलिए वे कभी सचिन को सिंगल लेते हुए रन आउट दे रहे हैं तो कभी अपने को छक्का लगाता हुआ मान रहे हैं। विधानसभा चुनावों में करारी शिकस्त मिलने के बाद उनकी स्थिति बटरेल्ड ब्रेख्त के उस तानाशाह की हो गई है, जिसका अपनी जनता से विश्वास उठ गया है, इसलिए उसे पुरानी जनता को बर्खास्त कर नई जनता चुनने का सुझाव दिया जाता है।

तभी बाल ठाकरे ने चुनाव के तुरंत बाद उनकी पार्टी को वोट न देने के लिए महाराष्ट्र की जनता को भी कोसा था। उसके बाद वे सचिन के महज यह कहने पर कि मुंबई भारत की है, भड़क उठे। लेकिन उनके बयान पर मुंबई, महाराष्ट्र और देश भर से जो प्रतिक्रिया आई है, उससे लगता है कि अब उन्हें समर्थन देने वाले लोग नहीं बचे हैं। बाल ठाकरे संकीर्णता के जिस घोड़े को पीठ कर पिछले चालीस वर्षो से अश्वमेध यज्ञ कर रहे हैं, उसे अब उनके भतीजे राज ठाकरे ने बांध लिया है।

इसलिए उनकी चिंता मराठी मानुष की भलाई से ज्यादा इस बात की है कि भतीजे के अस्तबल से उस घोड़े को छुड़ाया कैसे जाए। संकीर्णता की होड़ में उलङो चाचा-भतीजे की इस राजनीति के शिकार अक्सर वहां के फिल्म स्टॉर और क्रिकेट स्टॉर होते रहते हैं। अगर कोई स्टॉर राज ठाकरे का करीबी है तो उस पर बाल ठाकरे का हमला होगा और अगर कोई बाल ठाकरे का करीबी है तो उस पर राज ठाकरे हमला बोलेंगे। सचिन तेंदुलकर का राज ठाकरे से थोड़ा करीबी रिश्ता बताया जाता है। इस नाते मौका मिलते ही बाल ठाकरे उन पर बरस पड़े।
  
यह ठीक वैसा ही है जैसे कभी अमिताभ बच्चान के खिलाफ महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना वालों ने जया बच्चान के हिंदी समर्थक बयान के बाद अभियान छेड़ दिया था। उस समय उनका बचाव करने शिव सेना उतरी थी और बाल ठाकरे ने कहा था कि अमिताभ बच्चान पूरे देश के हैं। सचिन के बयान पर यह सोचने वाले भी हैं कि हालांकि सचिन ने सही बात कही है पर उन्हें राजनीति में घसीट कर मीडिया ने ठीक नहीं किया। लेकिन हकीकत यह है कि संकीर्णता की राजनीति से उस समाज के उदारमना नायक ज्यादा अच्छी लड़ाई लड़ सकते हैं। सचिन के इस बयान के बाद महाराष्ट्र के समझदार लोगों ने बाल ठाकरे का जिस तरह खुल कर विरोध किया है, वह सकारात्मक संकेत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ठाकरे का उल्टा दांव