DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल संरक्षण का पाठ पढ़ेंगे बच्चों

बढ़ते जल संकट व पानी की बर्बादी रोकने के लिए बोर्ड ने स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। क्लास एक से नौवीं तक के स्टूडेंट्स को पानी की उपायोगिता व जल संरक्षण की जानकारी दी जाएगी। अवेयरनेस कार्यक्रम के लिए बोर्ड ने शिक्षकों के लिए अलग से मैनुअल बुक भी तैयार की है। इसकी सहायता से स्कूल जल संरक्षण के कार्यक्रम आयोजित कर सकेंगे।

पानी की किल्लत को देखते हुए बोर्ड ने बच्चों को जागरूक करने का फैसला किया है। बोर्ड ने सभी स्कूलों में सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें क्लास एक से लेकर 9 तक की कक्षाओं के स्टूडेंट्स को वाटर फॉर लाइफ, वाटर साइकिल इन नेचर, सेफ ड्रिंकिंग वाटर, प्यूरीफाई वाटर फार सोलर एनर्जी, वाटर कंजरवेशन पर विषय पर टीचर बच्चों को जागरूक करेंगे। इन विषयों को लेकर स्कूलों में जल संरक्षण के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

बोर्ड ने टीचरों के दो मैनुअल बुक तैयार की गई हैं। इसमें हर एक एक्टिविटीज की पूरी जानकारी दी गई है। मैनुअल बुक बच्चों को जल संरक्षण के प्रति रोचक जानकारियां मुहैया कराने के उद्देश्य से तैयार की गई हैं। साथ ही इसमें जल संकट से जुड़ी हुई जानकारियों का समावेश किया गया है। डीएलएफ पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल सीमा जयरथ ने बताया कि अगर बच्चों को शुरू से ही पानी के महत्व व उसके संरक्षण की जानकारी दी जाए तो भविष्य में पैदा होने वाले जल संकट से आसानी से निपटा जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जल संरक्षण का पाठ पढ़ेंगे बच्चों