DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति की सुखोई उड़ान से बनेगा विश्व रिकार्ड

राष्ट्रपति की सुखोई उड़ान से बनेगा विश्व रिकार्ड

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान सुखोई की उड़ान से गिनीज बुक का विश्व कीर्तिमान कायम होगा। श्रीमती पाटिल विश्व की पहली महिला राष्ट्राध्यक्ष हैं जो किसी लडाकू विमान में उड़ान भर रही हैं।

वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल प्रद्युम्न कुमार बारबोरा ने मंगलवार को यहां सैन्य बलों की सुप्रीम कमांडर की सुखोई 30 एमके आई की उड़ान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति का एक मेडिकल चैकअप राष्ट्रपति भवन में हो चुका है वह इस उड़ान के लिए 100 प्रतिशत चुस्त दुरूस्त पाई गई हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का यह अनिवार्य मेडिकल चैकअप दो घंटे तक चला और वह मानसिक एवं शारीरिक रूप से इस उड़ान के लिए एकदम फिट पाईं गईं।
 
एयर मार्शल बारबोरा ने कहा कि इस उड़ान से विश्व कीर्तिमान तो कायम होगा ही साथ ही भारतीय वायु सेना माथा गर्व से ऊंचा होगा। श्रीमती पाटिल को इस उड़ान के बारे में जानकारी देने के लिए सुखोई की काकपिट के फोटो और वीडियो दिखाए गए हैं और 30 मिनट की उड़ान के दौरान उन्हें शून्य दशमलव 9 मैक की गति से उड़ान भरने का अवसर मिलेगा। एयर मार्शल बारबोरा ने कहा कि विमान इतनी ऊंचाई पर रहेगा कि सुप्रीम कमांडर को धरती मां दिखती रहे।
 
श्रीमती पाटिल की 25 नवम्बर को पुणे से होने वाली इस उड़ान के पायलट होने का गौरव वहां के 30 स्क्वेड्रन के कमांडिंग आफिसर विंग कमांडर एस साजन को मिलेगा। वायु सेना की इस स्क्वेड्रन को राइनो (गैंडा) नाम से पुकारा जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रपति की सुखोई उड़ान से बनेगा विश्व रिकार्ड