DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शुरुआती गिरावट से उबरने के बाद सेंसेक्स में मामूली बढ़त

शुरुआती गिरावट से उबरने के बाद सेंसेक्स में मामूली बढ़त

आईटी, बैंक तथा वाहन कंपनियों के शेयरों में चुनिंदा लिवाली से मंगलवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती नुकसान से उबरते हुए मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन तेजी का सिलसिला कायम रहा।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मंगलवार को 18. 14 अंक की बढ़त के साथ 17,050. 65 अंक के स्तर पर पहुंच गया। दिनभर कारोबार के दौरान यह 17,080. 17 अंक से 16,882. 98 अंक के दायरे में घूमता रहा। इससे पिछले दो कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में करीब 334 अंक की बढ़त दर्ज हुई थी।

इसी तरह नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 4. 20 अंक की बढ़त के साथ 5,062. 25 अंक पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान इसने 5,074 अंक का उच्च स्तर तथा 5,010. 15 अंक का निचला स्तर भी छुआ।
    
आईटी कंपनियों के शेयर मंगलवार को मांग में रहे। टीसीएस के शेयर में 3.67 प्रतिशत की तेजी आई, वहीं इन्फोसिस टेक्नोलाजीज का शेयर 1.96 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी हीरो होंडा के शेयर में 2.41 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई, जबकि एचडीएफसी बैंक के शेयर में 1.47 फीसद की तेजी आई।

एशियाई और यूरोपीय बाजार के कमजोर संकेतों से मंगलवार को बाजार सत्र के दौरान ज्यादातर समय तक 17,000 अंक के स्तर से नीचे कारोबार करता रहा। हालांकि, अंतिम एक घंटे में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ताजा लिवाली से इसमें तेजी आई और यह मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ।

बीएसई के ब्रोकर राजीव मलिक ने कहा कि नास्डैक समर्थित भारतीय आईटी शेयरों में तेजी देखने को मिली। इसके अलावा एफआईआई माह के दौरान शुद्ध खरीदार बने हुए हैं। चालू कैलेंडर वर्ष के दौरान शेयर बाजारों में एफआईआई का पूंजी प्रवाह 15 अरब डालर पर पहुंच गया है।

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन बेन एस बर्नान्के के इस बयान कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार की गति धीमी ही रहेगी, से मंगलवार को बाजार शुरुआत में गिर गया। लेकिन कोषों द्वारा आईटी, टेक तथा धातु जैसे शेयरों की लिवाली से बाजार में तेजी लौट आई।

सेंसेक्स के महत्वपूर्ण 17,000 अंक के स्तर को पार करने के बीच घरेलू निवेशकों ने सतर्कता बरती। सरकार ने इस बात पर जोर दिया है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रोत्साहन पैकेजों को वापस नहीं लिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शुरुआती गिरावट से उबरने के बाद सेंसेक्स में मामूली बढ़त