DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश के परमाणु प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर

देश के परमाणु प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर

संभावित आतंकवादी खतरे के मद्देनजर देश के परमाणु प्रतिष्ठानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, वहीं केंद्र ने महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्य सरकारों से सुरक्षा कड़ी करने को कहा है। महाराष्ट्र में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र स्थित है।

आतंकवादियों के परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बना सकने की खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद खतरों को देखते हुए सरकार ने कहा कि परमाणु प्रतिष्ठान पूरी तरह सुरक्षित हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री पथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सभी परमाणु प्रतिष्ठान सुरक्षित हैं। वे पूरी तरह सुरक्षित हैं और इस पर कोई सवाल नहीं उठता। उनमें कई स्तर की सुरक्षा है।

मुंबई के उपनगर ट्रॉम्बे में स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) को अधिकतम अलर्ट पर रखा गया है और इस प्रतिष्ठित सुविधा में विमान रोधी तोप तैनात की गई हैं। अमेरिका के संदिग्ध आतंकवादी डेविड हेडली और उसके साथी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तहव्वुर राना के परमाणु प्रतिष्ठानों के निकट स्थित क्षेत्रों का दौरा करने की खबरों के बीच गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि संवेदनशील प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पर्याप्त संख्या में बल की तैनाती की गई है।

नौसेना, तटरक्षक और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को इन प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करने के लिए एहतियाती उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं क्योंकि अधिकतर प्रतिष्ठान समुद्री तट के नजदीक स्थित हैं। अधिकारी ने कहा कि यह कदम एहतियाती है। राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और इन महत्वपूर्ण सुविधाओं को निशाना बनाने की किसी भी कोशिश को नाकाम करने के लिए गश्त देने को कहा गया है।

सरकारी कंपनी भारतीय परमाणु उर्जा निगम लिमिटेड के जरिए देश में 17 परमाणु ऊर्जा संयंत्र चलाने वाले परमाणु ऊर्जा विभाग का कार्यभार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पास है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश के परमाणु प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर