DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए कलेवर में इप्टा ने दी दस्तक

अवाम की आवाज को मजबूती से उठाने एवं उसकी सार्थकता के लिए अभियान चलाने वाले संगठन जन नाटय़ मंच (इप्टा) को इलाहाबाद में फिर से सक्रिय किया जा रहा है। पुराने समय से इप्टा से जुड़े रहे संस्कृतिकर्मियों को जोड़ने के साथ ही जनसरोकारों में आस्था रखने वाले नए लोगों को इसका सदस्य बनाया जाएगा। इसके लिए शहर में सदस्यता अभियान शुरू कर दिया गया है।

इप्टा के फिर से शुरू होने से जहां नगर के रंगकर्मियों को अपनी अभिव्यक्ति के लिए पुख्ता मंच मिलेगा, वहीं जनगीतों एवं नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को जनसमस्याओं, उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया जाएगा।

इस नाटय़मंच को इलाहाबाद में फिर से पैर जमाने में मदद देने का काम महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विवि वर्धा के क्षेत्रीय केन्द्र की ओर से की गई है। इस केन्द्र ने रंगकर्मियों एवं साहित्यकारों को अपना मंच देने का निर्णय लिया है। गत दिनों महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विवि के एक कार्यक्रम में भाग लेने आए इप्टा के प्रदेश महासचिव राकेश से विचार-विमर्श के बाद इस संस्था का स्थानीय संयोजक कवि एवं रंगकर्मी नंदल हितैषी को बनाया गया।

इलाहाबाद पहले भी इप्टा की कर्म स्थली रही है। जाने माने रंगकर्मी नंदू ठाकुर, कामरेड जियाउल हक, मुख्तार अहमद, कौशल शुक्ल, धीरेन्द्र शर्मा एवं नंदल हितैषी इससे जुड़े रहे हैं। उस दौर में भी नंदल इप्टा के साहित्यिक सचिव जैसे महत्वपूर्ण पद पर रह चुके हैं।

इप्टा से जुड़े सदस्य जनजागरण के साथ जनता की बातों एवं परेशानियों को अपने गीतों एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से बाहर लाने का काम करते हैं। महँगाई, साम्प्रदायिकता, जातिवाद, छुआछूत जैसी जनसमस्याओं को उठाया जाता है। नंदल हितैषी ने बताया कि शाखा गठन के बाद वह नगर में सदस्यता अभियान चला रहे हैं। संस्था की अगली बैठक इसी महीने के अंत में महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी विवि के क्षेत्रीय केन्द्र में होगी। इसमें इप्टा की नगर में भूमिका के साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

हिन्दी विवि के क्षेत्रीय निदेशक डॉ.संतोष भदौरिया ने बताया कि इप्टा के सदस्यों को अपनी प्रस्तुति की तैयारी के लिए वह जगह मुहैया करा रहे हैं। वह खुद भी इप्टा से जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया कि जन सरोकारों से जुड़े गीत आदि लिखने की दिशा में काम शुरू हो गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए कलेवर में इप्टा ने दी दस्तक