DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘कॉमनवेल्थ’ गेम ही नहीं सबजेक्ट भी होगा

नोएडा के सरकारी स्कूलों में अब कॉमनवेल्थ गेम्स एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। यह गेम्स के शुरू होने तक जारी रहेगा। यह विषय सुबह छात्रों की लगने वाली एसेंबली में पढ़ाया जाएगा। इसकी शुरूआत आगामी 18 नवंबर को राजकीय इंटर कॉलेज में होगी।

इस विषय को पढ़ाए जाने का उद्देश्य यह बताया गया है कि भारत में कॉमनवेल्थ गेम्स का होना अपने-आप में गौरव की बात है, क्योंकि अधिकांश सरकारी स्कूल के बच्चे कॉमनवेल्थ को लेकर अनभिज्ञ हैं।  यही कारण है कि सुबह जब बच्चों की एसेंबली लगती है तो तभी यह विषय पढ़ाया जाएगा। इससे यह लाभ होगा कि इससे सभी बच्चे एक साथ ही यह विषय पढ़ सकेंगे। इसके लिए अलग से कोई पीरियड नहीं लगाना होगा। यही नहीं चूंकि कॉमनवेल्थ गेम्स में होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में एक प्रतियोगिता नोएडा में भी होने वाली है, ऐसी स्थिति में यह जरूरी बन जाता है कि यहां के सरकारी स्कूलों के बच्चों को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े खेल महाकुंभ के आयोजन के बारे में जानकारी हो।

सरकारी स्कूलों में विशेषकर राजकीय इंटर कॉलेज में कॉमनवेल्थ गेम्स की पढ़ाई की शुरूआत 18 नवंबर यानी बुधवार की सुबह छात्रों की लगने वाली एसेंबली में होगी। बताया गया है कि इसके लिए सभी शिक्षकों को बारी-बारी से एक-एक दिन इस विषय को पढ़ाना होगा। शिक्षक खेलों के आयोजन संबंधी तथ्यों के अलावा खेल से जुड़ी बारीक से बारीक जानकारी छात्रों को देंगे। राजकीय इंटर कॉलेज में छात्र-छात्राओं की संख्या 1559 है। इनमें से लगभग आठ सौ छात्राएं है। इसके अलावा जिले में सहायता प्राप्त सरकारी इंटर कॉलेजों की संख्या 46 है और इन स्कूलों में लगभग तीन हजार दो सौ बच्चे पढ़ते हैं। इन स्कूलों में धीरे-धीरे यह विषय शुरू किया जाएगा।   

इस बारे में राजकीय इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पूरन सिंह कहते हैं कि  सुबह जब छात्रों की एसेंबली होती है, तब कॉनवेल्थ गेम्स एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। इसके लिए कोई सरकारी आदेश नहीं आया है। हमने यह निर्णय छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है। निश्चिततौर पर इससे छात्र-छात्राओं को लाभ होगा और वे कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे बड़े आयोजन के बारे अधिकाधिक जान सकेंगे। हमें उम्मीद है कि हमारी इस कोशिश को अन्य सरकारी कॉलेज भी अपने स्तर पर शुरू करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:‘कॉमनवेल्थ’ गेम ही नहीं सबजेक्ट भी होगा