DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जौनपुर में पटाखा गोदाम में आग, एक की मौत

मड़ियाहूं थाना क्षेत्र के मिर्दहा मुहल्ले में सोमवार की दोपहर में पटाखा गोदाम में अचानक आग लग गयी जिसमें झुलसने से पांच साल के एक बच्चों की मौत हो गयी जबकि तीन लोग गंभीर रूप से जल गए। पटाखों के विस्फोट से घबराए ऊपर की मंजिल में मौजूद आधा दजर्न लोग छत से कूद पड़े जिससे वे भी घायल हो गये। पटाखों के धमाके से घर की दीवारें चिटक गयीं। आग लगने का कारण सिगरेट से निकली चिंगारी बतायी जा रही है।

पुलिस के अनुसार मिर्दहा मोहल्ले में लाइसेंसी पटाखा व्यवसायी लाल मोहम्मद उर्फ लल्ला का गोदाम है और उसके ऊपर ही उनका आवास भी है। घनी आबादी के बीच स्थित पटाखा गोदाम में दोपहर में लगभग एक बजे सिगरेट की चिंगारी से आग लग गयी और पटाखे जोरदार धमाके के साथ फटने लगे।

इससे मुहल्ले में अफरातफरी मच गयी। आग की चपेट में आने से लाल मोहम्मद (55), उनका बेटा हारून (30) और हारून का पुत्र अहसान (5) तथा बेटी आठ माह की मुन्नी झुलस गयी। गोदाम में हो रहे विस्फोट व धधकती लपटों से बचने के लिए घर की  दूसरी व तीसरी मंजिल पर मौजूद लाल मोहम्मद के परिवार के अन्य सदस्य रियाजुल (25), सोनू (22), नूरजहां (50), शहनाज (35), राबिया (30) तथा इशरत (28) छत से कूद पड़े और गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

मौके पर पहुंचे कोतवाल एके ओझा ने पुलिसकर्मिर्यो व मुहल्ले वालों की मदद से झुलसे व गंभीर रूप से घायल लोगों को जिला अस्पताल भेजवाया जहां अहसान की मौत हो गयी। हारून व लाल मोहम्मद की हालत गंभीर है और डाक्टरों ने उन्हें वाराणसी रेफर कर दिया। मुहल्ले के लोगों ने बाल्टी से पानी ला-लाकर किसी तरह आग पर काबू पाया जिससे दूसरी ओर रखा पटाखा बच गया अन्यथा और बड़ा हादसा होता। रास्ता संकरा होने से फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके तक नहीं पहुंच सकी।

पटाखा व्यवसायी के पड़ोसियों का कहना है कि घर में रखी बाइक से पेट्रोल रिस रहा था। लाल मोहम्मद सिगरेट पीते हुए बाइक को बाहर निकालने लगा तो सिगरेट की चिंगारी जमीन पर फैले तेल पर जा गिरी और गोदाम में आग लग गयी जबकि घरवालों का कहना है कि ठंड की वजह से वे अलाव जलाए थे जिससे यह हादसा हुआ। उपजिलाधिकारी समेत तहसील प्रशासन राहत में जुटा रहा तथा एएसपी ग्रामीण ने भी घटनास्थल का दौरा किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जौनपुर में पटाखा गोदाम में आग, एक की मौत