DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्हाइट हाउस में मनाया गया गुरु पर्व

व्हाइट हाउस में मनाया गया गुरु पर्व

अमेरिका के राष्ट्रपति मुख्यालय व्हाइट हाउस में सिखों के प्रथम गुरु नानक देव का जन्मिदवस (गुरु पर्व) पारंपिरक रूप से मनाया गया।

व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति के सार्वजिनक कार्यक्रम निर्धारित करने वाले विभाग के प्रमुख क्रिस्टीना एम टीचेन ने इस अवसर पर सिख समुदाय के लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि यह आपका व्हाइट हाउस है। यह तो बस एक शुरुआत है यहां इस तरह के आयोजन होते रहेंगे। हम चाहते हैं कि आप हमारे सम्पर्क में बने रहें। इस समारोह में करीब 125 सिख शामिल हुए।

आयोजन की शुरुआत न्यूयार्क गुरुद्वारे के ग्रंथी सरबजीत सिंह की प्रार्थना से हुई। सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनके प्रशासन के लिए प्रार्थना के साथ ही समूची मानव जाति की खुशहाली के लिए भी प्रार्थना की।

अमृतसर स्थित स्वर्ण मिंदर के रागी निर्मल सिंह नागपुरी और सुखजीवन सिंह ने इस अवसर पर पारंपिरक कीर्तन किया। ओबामा के धार्मिक प्रतिनिधि पाल मान्टीदरे ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम की मेजबानी करना सचमुच सुखद है और व्हाइट हाउस के लिए यह एक यादगार दिन है।

यह आयोजन सिख धर्म शिक्षा परिषद (एससीओआरई) और व्हाइट हाउस के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। परिषद के अध्यक्ष डा. राजवंत सिंह ने कहा कि अमेरिका में रह रहे सिखों के लिए यह एक बडा दिन है। यह विश्वभर में रह रही पूरी सिख कौम के लिए गौरव की बात है कि गुरु पर्व ओबामा के न्यौते पर व्हाइट हाउस में मनाया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्हाइट हाउस में मनाया गया गुरु पर्व