DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन पहुंचे बराक ओबामा

चीन पहुंचे बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा चीन की अपनी पहली यात्रा के लिए एशिया के इस बड़े देश में रविवार को पहुंचे। ओबामा यहां तीन दिवसीय मिशन पर आए हैं जिसका मकसद चीन को इस बात के लिए मनाना है कि अमेरिका उसका भागीदार है, प्रतिद्वंद्वी नहीं।

ओबामा सिंगापुर से यहां चीन के वित्तीय केंद्र शंघाई पहुंचे। सिंगापुर में उन्होंने तथा एशिया प्रशांत क्षेत्र के नेताओं ने विश्व अर्थव्यवस्था में दोबारा जान फूंकने का प्रण किया लेकिन वहां इस बारे में कम ही उम्मीद जताई गई कि अगले महीने जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर अहम बातचीत में कोई करार हो पाएगा।

ओबामा की इस सप्ताह चीन के राष्ट्रपति हू जिंताओ और प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ के साथ होने वाली बैठकों में कारोबारी बाधाएं, चीन के युआन के मूल्य, भूमंडलीय तापमान में वृद्धि से निपटने की कोशिशें जैसे मुद्दों के शामिल होने की संभावना है। उधर, सिंगापुर से मिली खबर के मुताबिक ओबामा और एशिया प्रशांत के नेताओं ने कहा कि टिकाऊ तथा स्थिर विकास के लिए खुला व्यापार और जन केंद्रित रणनीतियां अहम हैं।

इन नेताओं ने प्रण किया कि जब तक वैश्विक स्तर पर दुरुस्तगी सुनिश्चित नहीं हो जाती, तब तक प्रोत्साहन खर्च देना जारी रखा जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन पहुंचे बराक ओबामा