DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजाजी में पहले दिन पर्यटकों का तांता

राजाजी राष्ट्रीय पार्क को रविवार को सैलानियों के लिए खोल दिया गया। निगरानी और सुरक्षा के लिए पार्क में वनकर्मी मुस्तैद रहेंगे। रविवार सुबह ग्राम्य विकास एवं महिला सशक्तीकरण मंत्री विजया बड़थ्वाल द्वारा प्रवेश द्वार पर फीता काटने के बाद पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वन हमारी अमूल्य संपदा हैं। वन्य जीवों के लिए सरकार पूरी तरह से गंभीर है।

उन्होंने कहा कि इस कार्य से सरकार को धन के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मुहैया होगा। उन्होंने पार्क में विचरण कर रहे वन्य जीवों को देखने का लुत्फ भी उठाया। वहीं दूसरी ओर वन्य जीवों को देखने के लिए भोर में ही देशी और विदेशी पर्यटक विभिन्न रेंजों में इकट्ठा होने लगे थे। पार्क के कर्मचारियों ने इन सभी का शानदार ढंग से स्वागत किया। पर्यटकों के साथ आए बच्चों का उत्साह देखने योग्य था। प्रात: काल पार्क के गेट खुलने से पूर्व ही लगभग 80 पर्यटक प्रवेश गेट पर पहुंच गए थे।

राजाजी पार्क के निदेशक एसएस रसायली ने बताया कि पार्क की मोतीचूर, मोहण्ड, रानीपुर, आशारोड़ी, रामगढ़ व मोहन चिल्लापाली रेंज को भी खोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि पार्क में पर्यटकों की सुविधा के लिए टूरिस्ट हट बनाई गई हैं। साथ ही पर्यटक, वन्य जीवों को आसानी से देख सकें इसके लिए ऊंची मचान भी बनवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि संवेदनशील प्वाइंट पर निगरानी के लिए वन कर्मियों को तैनात किया गया है। पर्यटकों पर भी वनकर्मी पूरी नजर रखेंगे। इस दौरान उन्होंने पर्यटकों को हिदायत दी कि वे पार्क के नियमों का उल्लंघन न करें। इस अवसर पर वार्डन एबीलाल, रेंजर एमएस नेगी के अलावा क्षेत्रीय प्रधान व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजाजी में पहले दिन पर्यटकों का तांता