DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में भारतीय कंपनियों के एडीआर 10 अरब डॉलर चढ़े

अमेरिका में भारतीय कंपनियों के एडीआर 10 अरब डॉलर चढ़े

प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो के नेतृत्व में अमेरिका में सूचीबद्ध भारतीय शेयरों 'अमेरिकन डिपाजिटरी रिसीट' के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह करीब 10 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

13 नवंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान न्यूयार्क शेयर बाजार और नैसडैक में सूचीबद्ध भारतीय कंपनियों में सबसे ज्यादा विप्रो के एडीआर में फायदा हुआ और इसके बाजार पूंजीकरण में 2.65 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। विप्रो का बाजार पूंजीकरण पिछले सप्ताह 29.08 अरब डॉलर रहा।

अमेरिकी डिपाजिटरी रिसीट (एडीआर) के तौर पर कारोबार कर रही 16 कंपनियों में जिस अन्य कंपनी के मूल्यांकन में सबसे अधिक इजाफा हुआ वह है सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी इन्फोसिस टेक्नोलाजीज। कंपनी के एडीआर का बाजार मूल्यांकन 1.75 अरब डॉलर चढ़कर 29.02 अरब डॉलर हो गया।
   
दो प्रमुख बैंकों एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने कुल मिलाकर अपने अमेरिकी बाजार पूंजीकरण में 3.26 अरब डॉलर का इजाफा किया। एचडीएफसी बैंक का मूल्यांकन 1.66 अरब डॉलर बढ़कर 18.73 अरब डॉलर हो गया, जबकि आईसीआईसीआई बैंक का मूल्यांकन 1.60 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 21.64 अरब डॉलर हो गया।
  
उक्त चार कंपनियों के अलावा तांबा उत्पादक स्टर्लाईट इंडस्ट्रीज के मूल्यांकन में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई। कंपनी का मूल्यांकन 1.21 अरब डॉलर बढ़कर 15.9 अरब डॉलर हो गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका में भारतीय कंपनियों के एडीआर 10 अरब डॉलर चढ़े