DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एफबीआई ने राणा के खिलाफ ताजा सबूत पेश किए

एफबीआई ने राणा के खिलाफ ताजा सबूत पेश किए

अमेरिकी अभियोजकों ने भारत में आतंकी हमलों की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार तहाव्वुर हुसैन राणा के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने के लिए 60 दिन का और समय मांगा है। अभियोजकों ने कहा है कि उसे राणा के खिलाफ हाल के छापों में मिले ताजा सबूतों के परीक्षण के लिए और समय की जरूरत है।

दूसरी ओर फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआई) ने राणा के खिलाफ एक सीलबंद लिफाफे में ताजा सबूत पेश किए हैं। एफबीआई ने सबूत पेश करते हुए शिकागो की अदालत से निवेदन किया है कि वह लिफाफे को अभी न खोलें।
  
राणा के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने के लिए 19 जनवरी तक का समय मांगने संबंधी याचिका को शनिवार को एटॉर्नी पैट्रिक फिटज्गेराल्ड ने इलिनोइस की जिला अदालत में चीफ जज जेम्स एफ होल्डरमेन के समक्ष पेश किया। अदालत को अभी इस संबंध में अपना फैसला सुनाना शेष है।

भारत और डेनमार्क में लश्कर-ए-तैयबा की ओर से आतंकी हमलों की योजना बनाने के आरोप में पिछले महीने एफबीआई द्वारा गिरफ्तार राणा को 19 नवंबर को अदालत में पेश होना है, जिस दिन उसकी जमानत याचिका पर सुनवाई होगी ।

इसके पहले 30 अक्टूबर को अदालत ने सरकार के डेविड हेडली संबंधी निर्विरोध प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी, जिसके तहत उसके खिलाफ आरोपपत्र जमा करने की समय सीमा को एक जनवरी, 2010 तक बढ़ा दिया गया था। हेडली पर भी राणा के ही समान आरोप लगाए गए हैं।

दूसरी ओर भारत की राणा और हेडली के कथित तौर पर 26/11 के हमलों से जुड़े होने पर उनके प्रत्यर्पण का दबाव बनाने की योजना है। अभियोजकों ने अदालत को बताया कि 18 अक्टूबर को संघीय एजेंटों ने चार अलग-अलग स्थानों पर चार सर्च वारंट जारी किए हैं और अन्य सबूतों के साथ कई कंप्यूटर भी जब्त किए हैं। जांच में कई टेलीफोन वार्ताओं और ईमेल की भी जांच जरूरी है, जिनमें से कई विदेशी भाषा में हैं।
  
उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी जब्त कंप्यूटरों से मिले सबूतों समेत सभी सबूतों की गहराई से जांच में जुटे हैं। इसके साथ ही एफबीआई ने सीलबंद लिफाफे में जांच का विवरण और इसके दौरान मिले सबूत भी अदालत के समक्ष प्रस्तुत किए।
  
संघीय अभियोजकों ने कहा सरकार निवेदन करती है कि लिफाफे को बंद रखा जाए, ताकि लगातार चल रही जांच में अवरोध न आए। साथ ही राणा और हेडली की गतिविधियों के संबंध में जांच भी जारी है, जिसमें विदेशी अधिकारियों का सहयोग प्राप्त करना भी शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एफबीआई ने राणा के खिलाफ ताजा सबूत पेश किए