DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भाजपा ने किया राजनीति व पूंजीपतियों में गठजोड़: माकपा

भाजपा ने किया राजनीति व पूंजीपतियों में गठजोड़: माकपा

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि कर्नाटक की भाजपा संकट ने दिखा दिया है कि राज्य में भाजपा ने किस तरह नंगे तरीके से राजनीति और पूंजीपतियों के बीच गठजोड़ कायम किया है।

माकपा महासचिव प्रकाश करात ने कहा कि इस संकट का असली महत्व किसी और ही चीज में छिपा हुआ है। कर्नाटक की घटनाओं ने यह दिखा दिया है कि इस राज्य में भाजपा ने किस तरह नंगे तरीके से राजनीति और बड़ी पूंजी के बीच गठजोड़ कायम किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने रेड्डी बंधुओं द्वारा संचालित बेलारी के खनन सिंडिकेट को सरकार में शामिल करने के जरिए इस गठजोड़ को नया आयाम दे दिया है ।

उन्होंने कहा कि बड़े कारोबारी बनने की सीढ़ियां चढ़ते हुए विभिन्न नौकरशाहों और पुलिस अधिकारियों को भ्रष्ट करने के लिए खदान लाबी ने कर्नाटक में भाजपा-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जोड़ी की सांप्रदायिक राजनीति को एक असरदार धार दी है।

करात ने कहा कि कर्नाटक में भाजपा के लिए इस बात का खतरा पैदा हो गया है कि जिस लुटेरे कारोबारी गुट को उसने खुद पाला पोसा है तथा सरकार में शामिल किया है, कहीं वह उसे ही न निगल जाए।

करात ने कहा कि राज्य के सबसे लुटेरे कारोबारी गुट के कंधों पर सवार होकर सत्ता तक पहुंचने तथा उसे सरकार का हिस्सा बनाने के बाद भाजपा को अब इस लॉबी की इन महत्वाकांक्षाओं का सामना करना पड़ रहा है कि वे ही सरकार की नीतियां अपने हिसाब से तय करें और पार्टी को ही ब्लैकमेल कर लें।

उन्होंने कहा कि अपनी इस दशा के लिए भाजपा खुद ही जिम्मेदार है। पिछले विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा अकेली सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन इसके बावजूद वह बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई थी। चुनाव में भाजपा की इतनी कामयाबी भी आंशिक रूप से बेलारी के खदान मालिकों की मदद से संभव हुई थी, जिन्होंने चार जिलों में भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित की थी।

करात ने कहा कि चुनाव के बाद रेड्डी बंधुओं ने ही भाजपा सरकार के गठन के लिए पांच निर्दलीय विधायकों का समर्थन पक्का किया था और उन्हें इसके लिए खूब पुरस्कृत भी किया गया था।

करात ने पार्टी के मुखपत्र लोकलहर के ताजा अंक में कहा कि विधानसभा में अपने नाजुक बहुमत को पुख्ता करने के लिए रेड्डी बंधुओं द्वारा मुहैया कराए गए धन के सहारे भाजपा ने कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) के विधायकों का दलबदल कराने की बाकायदा मुहिम चलाई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भाजपा ने किया राजनीति व पूंजीपतियों में गठजोड़: माकपा