DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्वांतानामो के कैदियों के लिए अमेरिका में जेल की तलाश

ग्वांतानामो के कैदियों के लिए अमेरिका में जेल की तलाश

अमेरिका का ओबामा प्रशासन ग्वांतानामो के कैदियों को रखने के लिए इलिनोइस के ग्रामीण इलाके में एक नई जेल बनाने पर विचार कर रहा है।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि इस बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। नाम जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए उन्होंने बताया कि शिकागो से लगभग 150 मील पश्चिम में थॉमसन कोरेक्शनल उन स्थानों में एक है, जिस पर फेडरल ब्यूरो ऑफ प्रिजन ने विचार किया है।

राष्ट्रपति बराक ओबामा चाहते हैं कि क्यूबा के ग्वांतानामो के कैदियों को अमेरिका लाया जाया ताकि उनके संदिग्ध अपराधों के लिए उन पर अभियोजन चलाया जा सके। विवादास्पद ग्वांतानामो हिरासतगाह का संचालन अभी अमेरिकी सैनिक कर रहे हैं।

थॉमसन कारागार का निर्माण 2001 में किया गया। इसमें 1600 कोठरियां हैं। इसके पूरी तरह शुरू होने में कुछ वित्तीय समस्या आड़े आ गई थी। इसमें अभी कम से कम दो सौ कैदियों को रखा गया है।

यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ग्वांतानामो में बंद कितने कैदियों पर संदिग्ध आतंकवाद का आरोप है। कई पर अभी तक कोई आरोप नहीं है। ये कैदी अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष की शुरूआत के दौरान से ही बंद हैं।

ओबामा ने 22 जनवरी तक ग्वांतानामो को बंद करने की योजना बनाई है लेकिन इस तय समय सीमा के भीतर ऐसा होने की संभावना प्रशासन को कम है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ग्वांतानामो के कैदियों के लिए अमेरिका में जेल की तलाश